This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

गणेश विसर्जन के दौरान 15 लोगों की डूबने से मौत, महेंद्रगढ़-सोनीपत में 7 लोग डूबे, यूपी में 8 की जान गई

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 


महेंद्रगढ़। हरियाणा और यूपी में गणपति विसर्जन के दौरान 5 जगह बड़े हादसे हुए। हरियाणा के महेंद्रगढ़ में झगड़ोली नहर में गणेश जी की प्रतिमा के साथ 8 लोग बह गए, जिनमें से 4 की मौत हो गई। वहीं, सोनीपत में यमुना नदी में भी 2 की मौत हो गई, 2 अभी लापता हैं। हरियाणा के महेंद्रगढ़ में अभी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।
उधर, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी 8 लोगों की मौत की खबर है। संत कबीर नगर में 4 बच्चे डूब गए। चारों भाई-बहन थे। सभी के शव निकाल लिए गए हैं। वहीं​​​​​, ललितपुर और उन्नाव में 2-2 लोगों की विसर्जन के दौरान डूबने से मौत हो गई है।
हरियाणा के महेंद्रगढ़ और सोनीपत में गणपति विसर्जन के दौरान 2 हादसे हुए। कनीना-रेवाडी रोड पर स्थित गांव झगड़ोली के पास नहर में गणेश की प्रतिमा विसर्जित करने गए 9 लोग पानी के तेज बहाव के साथ बह गए। देर रात आठ लोगों को नहर से बाहर निकाला गया। इनमें से 4 की मौत हो गई। अन्य 4 की हालत गम्भीर है।
मृतकों की पहचान टिंकू, आकाश, नितिन और निकुंज के तौर पर हुई। यह सभी 18 से 23 साल के बताए गए। मनोज, दीपक, सुनील, संजय को गंभीर हालत में रेफर किया गया है। इसी तरह सोनीपत में यमुना घाट पर 3 की डूबने से मौत हो गई।
महेंद्रगढ़ में मृतकों की पहचान टिंकू, आकाश, नितिन और निकुंज के तौर पर हुई है। यह सभी 18 से 23 साल के बताए गए हैं। मनोज, दीपक, सुनील, संजय को गंभीर हालत में रेफर किया गया है।
महेंद्रगढ़ के डीसी डा. जेके आभीर ने दावा किया है कि बिना परमिशन के झगड़ोली नहर में विसर्जन किया जा रहा था। डीसी ने 4 लोगों के मरने की पुष्टि की है। साथ ही बताया कि अभी नहर में रेस्क्यू चल रहा है। 8 लोगों को बाहर निकाला गया।
डीसी ने बताया कि गणपति की प्रतिमा 8 फीट की थी। जैसे लोगों ने इसे प्रवाहित किया। तेज बहाव में 9 लोग प्रतिमा के साथ पानी में बह गए। मौके पर मौजूद लोगों ने 3 को बाहर निकाल लिया। रेस्क्यू ऑपरेशन में अहम भूमिका एनडीआरआई के जवान ने निभाई। वह अपने बच्चे को लेने रेवाडी जा रहा था। उसने नहर से 3 लोगों को निकाला।
लोगों के नहर में बहने की सूचना के बाद इलाके में हड़कंप मच गया। महेंद्रगढ़ के सरकारी अस्पताल में सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गई। पूर्व शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा मौके पर पहुंचे। फिलहाल नहर के पानी को रुकवा दिया गया है।
हरियाणा के सोनीपत में यमुना नदी के मीमारपुर घाट पर गणपति की प्रतिमा विसर्जन के दौरान सुंदर सांवरी निवासी सुनील (45), उनका बेटा कार्तिक (13) और भतीजा दीपक (20) डूब गए। देर रात को सुनील और उनके भतीजे दीपक के शव बरामद हो गए। सुनील के बेटे कार्तिक की तलाश जारी है।
वहीं, यमुना के बेगा घाट पर रेहड़ा बस्ती का सुमित (22) तेज बहाव में डूब गया। प्रतिमा विसर्जन के लिए वह छह साथियों के साथ यमुना में अंदर गया था। उसके छह साथियों को यमुना से निकाल लिया गया। उसका शव ही बरामद हो सका।
हरियाणा के पंचकूला में शुक्रवार को अभयपुर निवासी महिला पुष्पा गणपति विसर्जन कर ट्रैक्टर ट्रॉली पर बैठकर घर वापस जा रही थी। उसी दौरान ट्रैक्टर की ब्रेक लगाने के बाद महिला का संतुलन बिगड़ा। वह गोद मे लिए अपने बच्चे समेत नीचे गिर गई और ट्रैक्टर के टायर के नीचे आ गई। उसकी मौके पर ही मौत हो गई।
यूपी में शुक्रवार की शाम को गणपति विसर्जन के दौरान अलग-अलग हादसों में 8 लोगों की मौत हो गई। सबसे बड़ा हादसा संत कबीर नगर की आमी नदी में हुआ। यहां एक ही परिवार के चार बच्चों की डूबने से मौत हो गई है। इनमें तीन बहन और एक भाई शामिल है। दरअसल, भाई नदी में उतरा तो तीनों बहनें भी नदी में उतर गईं। अचानक एक बच्चे का पैर गहरे पानी में चला गया। उसे बचाने के चक्कर में एक-एक कर चारों बच्चे नदी में डूबते गए। उन्नाव और ललितपुर में भी 2-2 की जान गई है।
-----------------------------------
गणेश मूर्ति विसर्जन हादसा: हिन्दू दोस्त को बचाने में मुस्लिम लड़का भी नदी में डूबा, ज़िंदा मिलने की उम्मीद में नदी किनारे बैठी माँ
ललितपुर। उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिले में गणेश मूर्ति विसर्जन के दौरान गांव में बड़ा हादसा हो गया। मूर्ति विसर्जन के दौरान गाँव के डूब रहे हिन्दू लड़के को उसका मुस्लिम दोस्त बचाने के लिए पानी में कूद पड़ा। लेकिन दोनो ही पानी में डूब गए। वहीं बच्चे की तलाश में घंटों तक उसकी मान नदी किनारे बैठी रही।
ललितपुर की इस घटना में मरने वाले गांव के ही एक हिंदू युवक और एक मुस्लिम युवक हैं, जो कौमी एकता की मिसाल कायम करते हुए गणेश विसर्जन में भाग ले रहे थे। सूचना पर अस्पताल पहुंचे डीएम एसपी ने भी हालातों का जायजा लिया और पीड़ित परिवारों को सांत्वना देते हुए मृतकों को राहत राशि दिलाए जाने की घोषणा की।
मूर्ति विसर्जन के दौरान हादसा ललितपुर जिले के सदर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पटेरा कला का है। दोपहर करीब 1 बजे गांव के तालाब पर ग्रामीणों की भीड़ के बीच जब गणेश विसर्जन की प्रक्रिया चल रही थी, जिसमें कौमी एकता की मिसाल पेश करते हुए हिंदुओं के साथ कुछ मुस्लिम नवयुवक भी भाग ले रहे थे। तभी मूर्ति के साथ एक ग्रामीण नव युबक 19 बर्षीय पीयूष पानी में डूबने लगा।
जिसे देखकर वहां पर मौजूद साथी करीब मुस्लिम युबक 18 बर्षीय इसरार ने पानी में कूदकर उसकी जान बचाने का प्रयास किया, लेकिन जान बचाने के चक्कर में दोनों ही ग्रामीण गहरे पानी में डूब गए। दोनों ही ग्रामीणों को गहरे पानी में डूबता देख अन्य ग्रामीणों ने पानी में छलांग लगाकर उन्हें बचाने का प्रयास किया, लेकिन सफलता नहीं मिली । जिसके बाद सदर कोतवाली पुलिस को उक्त घटना की सूचना दी गई।
सूचना पर पहुंची पुलिस ने अन्य ग्रामीणों और गोताखोरों की मदद से पानी में डूबे दोनों ही ग्रामीणों को वहां से बाहर निकलवाया और तत्काल इलाज के लिए जिला चिकित्सालय भिजवाया। जहां इमरजेंसी वार्ड में तैनात डॉक्टरों ने परीक्षण के बाद दोनों ही ग्रामीणों को मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद पुलिस ने दोनों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया।
उक्त घटना की सूचना पर जिला अधिकारी आलोक सिंह और पुलिस अधीक्षक गोपाल कृष्ण चौधरी जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां पर उन्होंने हालातों का जायजा लिया और मृतकों के परिजनों से मुलाकात कर उन्हें ढ़हास बंधाते हुए मरने वालों के परिजनों को राहत राशि दिलाए जाने की घोषणा की।
इस घटना से परिवारों के साथ-साथ गांव में मातम पसर गया और मूर्ति विसर्जन पर घटना का ग्रहण लग गया। जिलाधिकारी ने कहा कि वह दोनों का ही जल पोस्टमार्टम कराकर उनके शवों को परिजनों को सौंपने की प्रकिया की जाएगी।

--------------------------------
पत्रकार कप्पन को दो साल बाद जमानत, हिंसा भड़काने की साजिश के आरोप में गिरफ्तारी हुई थी
सुप्रीम कोर्ट ने हाथरस मामले में हिंसा भड़काने की साजिश रचने के आरोप में गिरफ्तार पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को जमानत दी। यूपी पुलिस ने 2020 में कप्पन को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने आगे कहा कि जमानत के 6 हफ्ते के दौरान सिद्दीकी को दिल्ली में ही रहना होगा, उसके बाद वह अपने घर केरल जा सकता है। इस दौरान लोकल थाने में कप्पन को हाजिरी लगानी होगी।
सुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 11 अक्टूबर को सुनवाई
पूजा स्थल अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट 11 अक्टूबर को सुनवाई करेगा। तीन जजों की बेंच इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। शीर्ष अदालत ने पूजा स्थल अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर नोटिस जारी किया है। याचिकाकर्ता के एक वकील ने कहा कि काशी और मथुरा की अदालतें पूजा स्थल अधिनियम की व्याख्या करते हुए फैसले दे रही हैं।
हालांकि, भारत के चीफ जस्टिस यूयू ललित ने कहा कि शीर्ष अदालत काशी और मथुरा में कार्यवाही पर रोक नहीं लगा सकती है। उन कार्यवाही को जारी रखने दें। CJI ने कहा कि पूजा स्थल अधिनियम के प्रोविजन को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर केंद्र ने अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। साथ ही सॉलिसिटर जनरल ने जवाब दाखिल करने के लिए समय मांगा है।
---------------------------------
राहुल की टीशर्ट की चर्चा:भाजपा बोली- भारत देखो, 41 हजार की टीशर्ट; कांग्रेस का जवाब- घबरा गए क्या ?
नई दिल्ली। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शुक्रवार को राहुल गांधी तामिलनाडु में हैं। वहां उनके कार्यक्रम से ज्यादा उनकी टीशर्ट चर्चा में है। राहुल गांधी ने बरबेरी कंपनी की सफेद रंग की टीशर्ट पहनी है। भाजपा ने उनकी फोटो ट्वीट करके लिखा- भारत देखो 41 हजार की टीशर्ट। भाजपा ने अपने ट्वीट में कंपनी की ऑनलाइन सेल का प्राइज टैग भी दिखाया है।
भाजपा के ट्वीट के जवाब में कांग्रेस ने लिखा- अरे... घबरा गए क्या? भारत जोड़ो यात्रा में उमड़े जनसैलाब को देखकर। मुद्दे की बात करो... बेरोजगारी और महंगाई पर बोलो। बाकी कपड़ों पर चर्चा करनी है तो मोदी जी के 10 लाख के सूट और 1.5 लाख के चश्मे तक बात जाएगी। बताओ करनी है?
साल 2015 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्टाइलिश कपड़े काफी चर्चा में रहे थे। सबसे ज्यादा जो चर्चा रही है मोदी के उस सूट की रही जिस पर सोने के तार से नरेंद्र दामोदर दास मोदी लिखा था। एक ब्रिटिश अंग्रेजी समाचार पत्र की खबर के मुताबिक यह सूट करीब दस लाख रुपए का था। अखबार का दावा था- लंदन के कपड़ों के व्यापारी हॉलेंड एंड शेरी से वैसे ही सात मीटर कपड़ों से मोदी जैसा सूट बनवाया जाए तो वह लगभग 10 लाख रुपए का पड़ सकता है।
एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा- भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस पार्टी निकाल रही है और मैं पार्टी का मेंबर हूं। इसलिए मैं इस यात्रा में शामिल हूं। उन्होंने कहा- यात्रा का मकसद साफ है, हम देश के लोगों को जोड़ने के लिए निकले हैं। राहुल ने कहा- भारत जोड़ो यात्रा से मुझे इस देश और अपने बारे में समझ आ जाएगी। मैं 2-3 महीने में समझदार हो जाऊंगा।
राहुल बोले- चुनाव लड़ने पर मैंने फैसला कर लिया है, नहीं लड़ा, तो आपको बता दूंगा
कांग्रेस में अध्यक्ष के चेहरे पर जारी सियासी सस्पेंस के बीच शुक्रवार को राहुल गांधी का बयान आया है। तमिलनाडु में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राहुल ने कहा कि वे चुनाव लड़ेंगे या नहीं, इस पर चुनाव बाद जवाब देंगे। उन्होंने आगे कहा- मैंने इस पर अपना फैसला कर लिया है, मेरे मन में अब कोई भ्रम नहीं है। चुनाव नहीं लड़ा, तो आपको जवाब दूंगा।