This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मन्नत पूरी होने पर मुस्लिम कांग्रेस पार्षद ने मंदिर में करवाया सुंदरकांड, ...विशाल बंजारा एकता कार्यक्रम का आयोजन

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


गुना। गुना जिले के कुंभराज में नगरीय निकाय चुनाव में कांग्रेस पार्षद अस्मा खान को वार्ड क्रमांक 9 से जीत मिलने पर श‍निवार को उनके पति व व्यापारी एसोसिएशन के उपाध्यक्ष साजिद खान ने शहर के कमरजी महाराज के मंदिर में सुंदरकांड का पाठ करावाया। इसके साथ ही भजन संध्या का भी आयोजन किया गया।
आयोजन को लेकर साजिद खान ने बताया कि चुनाव के दौरान उन्होंने मंदिर में मन्नत मांगी थी जो पूरी हुई , इस कारण मंदिर में यह आयोजन किया गया। पाठ के लिए आरोन से विशेष रूप से भजन मंडली को बुलवाया गया था। उक्त आयोजन के पीछे का मकसद भी हिंदु-मुस्लिम एकता, नगर में भाईचारा और साम्प्रदायिक सौहार्द की परंपरा ऐसे ही आगे बढ़ाते रहने की है।
साथ ही समाज में संदेश जाए कि फिजूल की बातों की बजाए युवा और आने वाली पीढ़ी दिलों को जोड़ने का काम करती रहें। मालूम हो कि नगर में साम्प्रदायिक सौहार्द का इतिहास रहा है। श्रीहनुमानजी रामलीला मंडल में क्षेत्र के कथावाचक स्व. रामस्वरूप शर्मा के साथ स्व. जुम्मन चाचा ढोलक बजाया करते थे। इसी प्रकार विजयादशमी पर रावण का पुतला स्व. अकबर खां रंगरेज बनाते थे।
--------------------------------
विशाल बंजारा एकता कार्यक्रम का आयोजन, निकाली बाबा रामदेव की शोभायात्रा
चांचौड़ा । चांचौड़ा के ग्राम ऊंची बरडी, ग्राम पंचायत केकड़ी वीरान में राष्ट्रीय विमुक्त सप्ताह बंजारा समाज ब्लॉक चांचौड़ा द्वारा विशाल बंजारा एकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में झालावाड़, बारां जिले के अलावा विकासखंड बमोरी, राघाैगढ़ और आरोन से बंजारा समाज के लोग एकत्रित हुए। कार्यक्रम में समाज के शिक्षकों ने बच्चों को शिक्षित बनाने का आह्वान किया।
बंजारा समाज अतिथियों द्वारा बाबा रामदेव की पूजा-अर्चना उपरांत बंजारा समाज के योद्धाओं और भारत की एकता और स्वतंत्रता में शहीद महाराजा रूप सिंह दरबार, बाबा शाह लक्की बंजारा, कला राठौड़, संत मेवालाल, शहीद गोरा-बादल, बिच्छू नायक, जयमल राठौड़, सम्राट हेमचंद्र विक्रमादित्य, बल्लू नायक सहित अन्य बंजारा समाज के युवाओं के योगदान को याद किया।
नारायण सिंह बंजारा खेरबेह ने समाज की एकता पर अपने विचार रखें, लाल सिंह सरपंच ग्राम पंचायत केकड़ी वीरान, सुरेश बंजारा खेरवा, घनश्याम बंजारा लीलबेहखुर्द, ने महाराज रूप सिंह दरबार ने जनकल्याण मानवता और राष्ट्र की एकता के लिए किए गए कार्यों का उल्लेख किया।
भंवर लाल और पूरन सिंह बंजारा शिक्षक ने बताया बंजारा समाज की महिलाओं और युवाओं के कल्याण के लिए शासकीय अधिकारियों द्वारा उपेक्षा की जाती रही है। उन्हाेंने समाजजनाें से कहा कि बच्चों को पढ़ा लिखाकर आगे बढ़ाएं। शासन ने कक्षा 1 से लेकर कॉलेज तक बंजारा जाति की सभी फीस माफ कर दी है।
इस अवसर पर कार्यक्रम में बताया गया कि नारायण सिंह बंजारा, लक्खी शाह बंजारा एशिया के सबसे बड़े व्यापारी थे और उन्होंने लोहागढ़ का किला बनवाया, सागर की तेरह सौ एकड़ की झील भी बनवाई। जिससे सागर शहर व आसपास गांव की में जल आपूर्ति होती है। अतिथि के रूप में देवेंद्र सिंह खींची तहसील अध्यक्ष मप्र किसान कल्याण संघ उपस्थित रहे। उन्होंने बंजारा समाज के किसानों को कृषि संबंधित समस्याओं खाद, बीज, कीटनाशक और केसीसी से संबंधित समस्याओं के लिए सहयोग का आश्वासन दिया। अरविंद कुमार पारीक समाजसेवी ने बताया कि 180 वर्ष पूर्व अंग्रेजों द्वारा बंजारा जाति के ऊपर लगाए गए क्रिमिनल एक्ट की जानकारी से अवगत कराया। कार्यक्रम के दूसरे दिन ग्राम ऊंची बरडी से सानई बड़ोद होते हुए बाबा रामदेव की शोभायात्रा निकाली।