This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

भीषण ट्रेन हादसा- एक्सप्रेस ट्रेन से कटी 200 भेड़, दूर-दूर तक बिखरे शव

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


इटारसी। मध्यप्रदेश में बुधवार को एक भीषण ट्रेन हादसा हो गया है, इस हादसे में ट्रेन की चपेट में आने से 200 से अधिक भेड़ों की मौत हो गई है, पटरियों पर यहां वहां सभी जगह भेड़ों के शव ही शव नजर आ रहे हैं, हादसे के दौरान ट्रेन करीब 15 मिनट तक मौके पर खड़ी रही, जिससे यात्रियों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।
जानकारी के अनुसार पठानकोट एक्सप्रेस ट्रेन तेज रफ्तार से जा रही थी, इसी बीच पावरखेड़ा के पहले तेज गति से आ रही पठानकोट एक्सप्रेस की चपेट में आने से 200 से अधिक भेड़ कट गए। ऐसे में ड्राइवर ने ट्रेन इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोकी, इसके बाद करीब 15 मिनट तक ट्रेन रुकी रही।
आपको बतादें कि भेड़ों का जत्था हर साल राजस्थान से आता है, ट्रेन निकलने के दौरान ही भेड़े पटरी पार कर रहे थे, तभी ट्रेन की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई, ऐसे में करीब 200 से अधिक भेड़ों के शव पटरियों के दोनों तरफ पड़े हैं, ट्रेन के दोनों और खून और शव के साथ ही कटी हुई भेड़े पडी हैं, बताया जा रहा है कि ये भेड़ें करीब 3-4 मालिकों की है।
पठानकोट एक्सप्रेस ट्रेन का नंबर 11058 है, ये ट्रेन अमृतसर से चलकर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसटी) मुंबई जा रही थी, ट्रेन का इटारसी स्टेशन पर सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर आती है, ये हादसा पवार खेड़ा गांव से पहले हुआ है, ट्रेन की चपेट में भेड़े आने के कारण चालक ने अचानक इमरजेंसी ब्रेक भी लगाए, लेकिन तब तक करीब 200 से अधिक भेड़ें कट चुकी थी। ये हादसा देखकर हर कोई हैरान था, क्योंकि ट्रेन और पटरियों के आसपास भेड़ों की शव दूर-दूर तक बिखरे पड़े थे।
------------------------------------
लोकायुक्त टीम ने पटवारी को पांच हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा
सीधी। लोकायुक्त टीम रीवा ने पटवारी को पांच हजार रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा है। पटवारी ने किसान से नामांतरण करने के एवज में रिश्वत की मांग की थी। कार्रवाई के बाद से चुरहट तहसील मुख्यालय समेत राजस्व अमले में हड़कंप मचा हुआ है। लोकायुक्त की कार्रवाई से भ्रष्टाचार भी उजागर हो रहा है। शासन की तमाम बंदिशों के बाद भी रिश्वत लेन-देन का मामला नहीं थम रहा है। यह कार्रवाई तहसील चुरहट के दुअरा गांव में 15 सदस्य टीम की मौजूदगी में किया गया है।
जियाउल हक निरीक्षक लोकायुक्त ने बताया कि धीरेंद्र सिंह निवासी दुअरा ने लोकायुक्त कार्यालय आकर शिकायत दर्ज कराया था कि जमीन के नामांतरण के एवज में गोरखनाथ विश्वकर्मा पटवारी पांच रिश्वत की मांग कर रहा है। लोकायुक्त कार्यालय ने शिकायत की पुष्टि के लिए विभागीय कार्रवाई किया। जिसमें पाया गया कि शिकायत सही है। बुधवार को राजेश पाठक डीएसपी के मौजूदगी में आम के पेड़ के नीचे पटवारी गोरखनाथ विश्वकर्मा को किसान धीरेंद्र सिंह द्वारा दिए जा रहे रिश्वत के साथ रंगे हाथ पकड़ा गया है। आरोपित के खिलाफ भ्रष्टाचार अधिनियम के तहत कार्रवाई कर मुचलके पर छोड़ दिया गया है।
--------------------------------------
बिलाबॉन्ग स्कूल का मामला:महिला कर्मचारी ने दूसरे दिन माना- ‘नेहरू नगर से कलियासोत नहर के बीच हुआ था बच्ची से दुष्कर्म’
भोपाल। साढ़े तीन साल की बच्ची के साथ बिलाबाॅन्ग स्कूल की बस में दुष्कर्म मामले में मंगलवार को बस ड्राइवर हनुमंत जाटव और बस में मौजूद दीदी उर्मिला को एक दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। पूछताछ में महिला कर्मचारी उर्मिला ने माना है कि ड्राइवर ने नेहरू नगर से कलियासोत नहर के बीच थर्ड लास्ट स्टॅाप के बाद बच्ची के साथ गलत काम किया गया था। तब बच्ची के अलावा दो और बच्चे उसमें मौजूद थे।
उसका कहना है कि बच्ची खेलते हुए ड्राइवर के पास पहुंची, तभी उसने बच्ची के साथ गलत काम किया। यह सब घटनाक्रम एक मिनट में हुआ। हालांकि दीदी का कहना है कि पानी की बोतल से कपड़े गीले होने पर उसी ने बच्ची के कपड़े बदले थे। इधर, पुलिस ने मैकेनिक के यहां से बस जब्त की है।
स्कूल का कहना है कि घटना के अगले दिन बस में तकनीकी खराबी होने के कारण उसे मैकेनिक को दिया गया था। पुलिस स्कूल से बस के सीसीटीवी के फुटेज मांग रही है, जबकि स्कूल का कहना है कि वे 3-4 दिन बाद रिकॉर्डिंग डिलीट कर देते हैं। पुलिस अब आईटी एक्सपर्ट की मदद से डाटा रिट्रीव करेगी।
पुलिस जीपीएस डाटा भी कलेक्ट कर रही है। इससे पता चलेगा कि स्टाप के अलावा बस किन-किन स्थानों पर कितने समय तक रुकी। यह भी देखा जा रहा है कि और भी कोई पीड़ित बच्ची है क्या? आरोपी ने भी घटना करना स्वीकार किया है।
पुलिस कमिश्नर मकरंद देऊस्कर का कहना है कि अभी बच्ची काफी सहमी हुई है। उसके सामान्य होने के बाद काउंसलिंग की जाएगी। इसके बाद कोर्ट में 164 के बयान दर्ज कराने पर विचार किया जाएगा। मामले में बच्ची की मां फरियादी हैं।
बच्ची से दुष्कर्म के आरोपी बस ड्राइवर हनुमंत जाटव का मकान मंगलवार शाम को प्रशासन ने तोड़ डाला। दोपहर में प्रशासन की टीम ने जाटव के घर का मुआयना किया। जाटव ने बसंत कुंज के समीप स्थित झुग्गीबस्ती में करीब 600 वर्गफीट में 3 कमरों का मकान बना रखा था।
बस्ती के बाकी मकान भी सटे हुए बने हैं। 30 लोगों के अमले के साथ शाम 4 बजे मौके पर पहुंचे और मजदूरों ने घन चलाकर दो घंटे में मकान को धराशायी कर दिया। आरोपी के परिजन को रिश्तेदारों के घर में शिफ्ट कर दिया गया है। प्रशासन पिछले 5 साल में शहर में 200 आरोपियों के मकान तोड़ चुका है।
घिनौने अपराध के बाद सबक... पुलिस कपड़े बदलने की एसओपी लेगी, प्रशासन स्कूल बसों का मुआयना करेगा... पुलिस कमिश्नर देऊस्कर के मुताबिक पुलिस स्कूल से बच्चों के कपड़े बदलने की एसओपी लेगी। प्रशासन एक बार फिर शहर के सभी स्कूल बसों की जांच का अभियान चलाएगा।
उड़नदस्ते स्कूल बसों की फिटनेस, सीसीटीवी और रिकॉर्डिंग की जांच करेंगे। कलेक्टर लवानिया ने सभी एसडीएम और डीईओ को निर्देश दिए हैं कि यह जांच लगातार की जाए। स्कूलों में लड़कियों और छोटे बच्चों के लिए अलग-अलग बाथरूम हो और वहां महिला स्टाफ तैनात रहे।
मंत्रियों के बयान…गृहमंत्री बोले - स्कूल ने लीपापोती की
नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि स्कूल प्रबंधन ने मामले में लीपा-पोती करने की कोशिश की है। स्कूल प्रबंधन की भूमिका की जांच की जाएगी।
परिवहन मंत्री ने कहा- हर महीने जांचेंगे स्कूल बसें...
गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि प्रदेश में सभी स्कूल बसों की मंथली जांच की जाएगी। सीसीटीवी कैमरे चैक किए जाएंगे। इसी महीने से बसों में पैनिक बटन लगाना अनिवार्य होगा।
स्कूली शिक्षा मंत्री का बयान- जांच कमेटी बना दी है...
इंदर सिंह परमार ने कहा कि हमने जांच कमेटी बना दी है, जो 7 दिन में रिपोर्ट देगी। ये स्कूल की लापरवाही, पालक शिक्षक संघ की शिकायतों पर हुई कार्रवाई की जांच करेगी।