This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

लड़की के डांस पर बवाल; गृहमंत्री ने दिए FIR करने के आदेश

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


छतरपुर । छतरपुर जिले के लवकुशनगर की प्रसिद्ध माता बम्बरबैनी मंदिर की सीढ़ियों पर एक लड़की ने सोशल मीडिया के लिए रील बनाई। फिल्मी गानों पर बने इन वीडियो को उसने हाल ही में सोशल मीडिया पर शेयर किया। जिसके बाद हिंदू संगठनों ने नाराजगी जताई है। मंदिर परिसर में अश्लील गाने पर कम कपड़ों में डांस करने को लेकर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने छतरपुर एसपी को युवती पर FIR के आदेश दिए हैं।
गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, देवी मंदिर परिसर में जो वस्त्र उन्होंने पहने हैं और जिस तरह के दृश्य फिल्माए गए हैं, ये आपत्तिजनक है। इससे पहले भी मंदिरों मे ऐसे मामले सामने आते रहे हैं, तब भी हमने कार्रवाई की बात की थी। मैंने एसपी छतरपुर से कहा है कि इन पर FIR करें।
वीडियो में दिख रही लड़की का नाम नेहा मिश्रा है, जो लवकुशनगर थाना क्षेत्र की रहने वाली है, नेहा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव है। उसके 4 लाख 12 हजार फॉलोअर्स हैं। उसने अपने साथी की मदद से मंदिर की सीढ़ियों पर यह वीडियो बनाया और इसे 1 अक्टूबर को इंस्टाग्राम पर शेयर कर दिया।
युवती ने जिस समय यह वीडियो शूट किया था, उस समय माता बम्बरबैनी के दर्शन करने और जल चढ़ाने के लिए श्रद्धालु भी आ-जा रहे थे। वीडियो में युवती फिल्म दबंग के गाने 'मुन्नी बदनाम हुई' पर डांस करती दिख रही है। इस दौरान उसने वेस्टर्स ड्रेस पहन रखी थी। वीडियो वायरल होने के बाद स्थानीय लोग और हिंदू संगठन के सदस्य इसका विरोध कर रहे हैं।
डांस को लेकर विवाद बढ़ने पर नेहा ने माफी मांगी। नेहा ने सोमवार शाम को एक और वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड किया। इस वीडियो में नेहा ने कहा- मैंने माफी मांगी है, इस पर भी कुछ लोगों को आपत्ति है। माफी इसलिए मांगी है, क्योंकि माफी मांगने से कोई छोटा नहीं हो जाता। मैंने गलती की है, इसलिए माफी मांगी है। मेरी वजह से धार्मिक स्थल को ठेस पहुंची इसलिए मैंने माफी मांगी। किसी व्यक्ति से मैंने माफी नहीं मांगी है। आप लोगों को बता दूं, मुझे किसी की सोच से कोई फर्क नहीं पड़ता। बस धार्मिक स्थल को ठेस पहुंची है। मैं भी एक ब्राह्मण घर से हूं, ठीक है। मैं समझती हूं उन सब चीजों को। मैं भी मानती हूं। जिसको जो सोचना है मेरे माफी मांगने से सोचे, आई डोंट केयर। तुम क्या सोचते हो क्या नहीं, इससे मुझे फर्क नहीं पड़ता। लोगों का मुंह है भौंकना, सोचना। तो भौंको-सोचो जो करना है करो। मैंने गलती की मैंने माफी मांगी। ठीक है। तुम्हें जितना भौंकना है, भौंको। जलो मत बराबरी करो। जब बराबरी नहीं कर सकते, तो बुराई ही करोगे और बुराई करते-करते ही निपट जाओगे। ठीक है तुम लोग जो इतना जलते हो मुझसे ऐसे ही जलते रहो हम ऐसे ही बढ़ते रहेंगे।
वीडियो को लेकर लोगों की नाराजगी को देख नेहा ने माफी भी मांगी। हालांकि उसने ये भी कहा कि मेरे माफी मांगने से जिसको जो सोचना है सोचे, आई डोंट केयर। लोगों का मुंह है,तुम्हें जितना भौंकना है, भौंको। जलो मत बराबरी करो।
बजरंग दल के जिला संयोजक जीतेन्द्र शर्मा ने कहा कि कुछ असभ्य लड़कियां चंद पैसों के लालच में देवी-देवताओं के मंदिरों में अश्लील वीडियो बनाती हैं। अर्धनग्न वस्त्रों का प्रदर्शन मंदिर की सीढ़ियों पर करती हैं, देवी देवताओं के मंदिरों की मान मर्यादा को भंग करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसी लड़कियों का सामाजिक बहिष्कार होना चाहिए। बजरंग दल पूर्ण रूप से ऐसे लोगों का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले कृत्य के लिए युवती को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए। ऐसा नहीं करने पर थाने में केस दर्ज कराएंगे। इसको लेकर सोशल मीडिया पर कई लोगों ने विरोध जताया।

-------------------------------------
भोपाल, जबलपुर, रीवा में बारिश, दशहरा पर रावण भी भीग सकते हैं
भोपाल। मानसून जाते-जाते रावण को भिगा सकता है। मध्यप्रदेश में बारिश के सिस्टम का ब्रेक आज से खत्म हो गया है। भोपाल, जबलपुर, रीवा में बारिश हुई है। प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। दशहरे पर रावण दहन के समय भी बारिश हो सकती है।
मध्यप्रदेश में फिर बारिश होने लगी है। सोमवार को रतलाम में 1 घंटे में आधा इंच पानी गिर गया। महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से सटे इलाकों में रिमझिम बारिश हो रही है। मंगलवार से आधे मध्यप्रदेश में सूरज का जोर कम रहेगा, फिर बादल छाने लगेंगे। रीवा और सतना के रास्ते बारिश का नया सिस्टम प्रदेश में एंटर करेगा। इससे बुधवार यानी के दिन बारिश होने के आसार हैं। रावण बारिश में भीग सकते हैं।
अगले 24 घंटे के दौरान ग्वालियर, चंबल, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल में रिमझिम से हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। बुधवार से इंदौर समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में तेज बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार 5, 6 और 7 अक्टूबर तक प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी।
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के कारण मध्यप्रदेश में 4 अक्टूबर से नया सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। रीवा-सतना में ये सिस्टम नवमी से रिमझिम बारिश कराएगा। इसके एक्टिव रहने से दशहरा पर इस बार प्रदेशभर में तेज बारिश के आसार हैं। सबसे पहले यह ओडिशा के रास्ते से पश्चिम बंगाल और झारखंड में बारिश कराएगा। इसका जोर मध्यप्रदेश में 5 सितंबर से शुरू होगा। उत्तर पश्चिम मध्यप्रदेश में यह 6 और 7 को ज्यादा रहेगा।
मध्यप्रदेश के पश्चिमी इलाके यानी मालवा-निमाड़ में कहीं-कहीं रिमझिम हुई। उज्जैन, नर्मदापुरम, विदिशा, रतलाम, खंडवा, देवास, गुना, छिंदवाड़ा और छतरपुर में कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई।
आधे मध्यप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, शहडोल, अनूपपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सिवनी, मंडला, नरसिंहपुर, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, निवाड़ी, बैतूल और हरदा में हल्की बारिश होगी। उमरिया, रायसेन, डिंडोरी, रीवा, सीधी, सतना खंडवा और सिंगरौली में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश हो सकती है।
उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, बालाघाट, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह और निवाड़ी में हल्की से तेज बारिश होगी। इसके अलावा भोपाल, रायसेन, सीहोर, विदिशा, राजगढ़, गुना, ग्वालियर, शिवपुरी, दतिया और बैतूल में कहीं-कहीं हल्की से तेज बारिश हो सकती है।
मध्यप्रदेश में मानसून 16 जून को एक्टिव हुआ था। सितंबर के अंतिम सप्ताह से प्रदेश के कुछ इलाकों में रिमझिम होती रही, लेकिन अन्य इलाकों में ज्यादा बारिश नहीं हुई। मंगलवार से यह एक बार फिर एक्टिव हो रहा है। तीन दिन के दौरान प्रदेश के अधिकांश इलाकों में जमकर बारिश कराएगा। कुछ इलाकों में तो नया सिस्टम कहीं-कहीं 4 इंच तक बारिश करा सकता है।
सप्ताह के अंतिम 3 दिन यानी 5, 6 और 7 अक्टूबर को प्रदेशभर में जमकर बारिश होगी। इसके बाद 8 और 9 अक्टूबर को फिर से सिस्टम बन रहा है। इससे 9 से लेकर 11 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। मुख्यत: उत्तरी इलाकों ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड-बघेलखंड में कहीं-कहीं और पूर्वी मध्यप्रदेश यानी महाकौशल, बुंदेलखंड-बघेलखंड में दो दिन कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।
मध्यप्रदेश में 2010 से अब तक अक्टूबर में ही मानसून की विदाई रही है। सिर्फ 13 साल में एक बार ही ऐसा हुआ, जब यह सितंबर में विदा हुआ। यह साल था 2011। तब 30 सितंबर को मानसून की विदाई हुई थी। मानसून की एंट्री 18 जून को हुई थी। इस दौरान करीब 45 इंच बारिश हुई थी। यह सामान्य से करीब 18% ज्यादा थी। इसके अलावा अब तक सितंबर में कभी मानसून की विदाई नहीं हुई।
-------------------------------------
विजयादशमी पर सौ से अधिक स्थानों पर होगा रावण दहन
इंदौर । कोरोनाकाल के दो साल बाद इस बार बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व विजयादशमी बुधवार को हर्षोल्लास से मनाई जाएगी। इस अवसर पर शाम 7.30 से रात 9.30 बजे तक इंदौर में 100 से अधिक स्थानों पर रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इसमें करीब 20 स्थान ऐसे होंगे, जहां हजारों की संख्या में रावण पुतला दहन देखने लोग पहुंचेंगे। कोरोना काल में घटा रावण का कद एक बार फिर बढ़ गया है। इसके चलते बड़े आयोजन का खर्च भी अब दो से पांच लाख तक पहुंच गया है। रावण के पुतले का निर्माण पर्व के 15 दिन पहले शुरू कर दिया गया था। 2020 में तो इंटरनेट मीडिया और टीवी के माध्यम से रावण पुतला दहन देखकर दशहरा पर्व मनाया गया था। वहीं 2021 में कोरोना संक्रमण के डर से कम संख्या में लोगों ने मैदानों पर पहुंचकर दशहरा मनाया था।
दशहरा उत्सव समिति के संयोजक सत्यनारायण सलवाड़िया और अध्यक्ष पिंटू जोशी ने बताया कि इस वर्ष दशहरा मैदान पर 111 फुट ऊंचा रावण का पुतला और 250 फीट की लंका का निर्माण किया गया है। इंदौर सहित देवास और खरगोन के कलाकारों द्वारा कपड़ा, बांस, लकड़ी एवं अन्य चीजों से रावण का पुतला तैयार किया है। दहन से पहले शाम पांच बजे शोभायात्रा निकलेगी। इसमें हाथी, घोड़े, राम-लक्ष्मण्, हनुमान की वानर सेना, बैंड-बाजे, बग्घी मुख्य आकर्षण होंगे। शोभायात्रा महाराणा प्रताप प्रतिमा स्थल से दशहरा मैदान तक निकाली जाएगी। पुतला दहन का प्रसारण सोशल मीडिया पर भी होगा। यह आयोजन का 50वां वर्ष है। रावण दहन शाम 7.30 बजे किया जाएगा।
रंगारंग आतिशबाजी होगी, तीन सेवकों का सम्मान भी
तिलक नगर रावण दहन समिति के तत्वावधान में तिलक नगर मैदान में इस वर्ष 51 फीट का रावण और एक हजार फीट की लंका बनाई जा रही है। छोटे खां देवास वाले द्वारा आकर्षक आतिशबाजी की जाएगी। संरक्षक अविनाश पचौरी ने बताया कि हर साल 30-40 हजार लोग रावण का पुतला दहन देखने आते हैं। इस दिन श्रेष्ठ कार्य करने वाले तीन सेवकों का सम्मान भी किया जाएगा। नगर निगम द्वारा फायर ब्रिगेड की सुविधा दी जाएगी। पानी के टैंकर भी खड़े किए जाएंगे। 2021 में 31 फीट ऊंचा रावण बनाया गया था। यह आयोजन का 61वां वर्ष है। रावण दहन रात 8.30 बजे होगा।
रावण के दस सिर एक-एक कर होंगे विच्छेदित
दशहरा उत्सव समिति चिमनबाग के अध्यक्ष अनिल यादव व संयोजक अरविंद यादव ने बताया कि चिमनबाग मैदान में 111 फीट का रावण बनाया जा रहा है। रावण के दस सिर अलग-अलग विच्छेदित होंगे। आयोजन स्थल पर पीने के पानी की व्यवस्था भी रहेगी। हर साल 50 हजार लोग रावण का पुतला दहन देखने आते हैं। हनुमान अपनी वानर सेना के साथ पूरी लंका का दहन करेंगे। कोरोना काल में 50 फीट का रावण बनाकर परंपरा का निर्वाह किया गया था। इस बार आयोजन का 48वां वर्ष है। यहां रात 8 बजे दहन कार्यक्रम होगा।
वर्षा को देखते हुए वाटरप्रूफ रावण भी
दशहरा उत्सव समिति विजय नगर के मुन्नालाल यादव ने बताया कि इस साल उज्जैन के कलाकार 51 फीट का रावण बना रहे हैं। आजादी के अमृत महोत्सव पर आधारित थीम पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। घर के वेस्ट मटेरियल से उपयोगी सामान बनाना, रंगोली बनाना आदि प्रतियोगिताएं भी होंगी। स्वयं सहायता समूह में समाज सेवा करने वाली महिलाओं का सम्मान किया जाएगा। इस मौके पर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया जाएगा। यह आयोजन का 38वां वर्ष है। यहां रात 9 बजे दहन कार्यक्रम होगा।
--------------------------------
गृहमंत्री बोले, आदिपुरुष फिल्म से आपत्तिजनक दृश्य नहीं हटाए तो करेंगे कानूनी कार्रवाई
भोपाल। फिल्म आदिपुरुष के ट्रेलर को लेकर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मैंने उसका ट्रेलर देखा है, सचमुच में उसमें आपत्तिजनक दृश्य हैं। हमारी आस्था के जो केंद्र बिंदु हैं, उनको जिस रूप में दिखाया गया है। हनुमान जी के अंगवस्त्र चमड़े के दिखाए गए हैं, जबकि उनके लिए कहा गया है कि कानन कुंडल कुंचित केसा, हाथ बज्र औ ध्वजा बिराजै, कांधे मूंज जनेऊ साजै। इसमें उनके अंगवस्त्र बताएं गए है, इसके बाद भी फिल्म में उनको जिस तरह से चित्रित किया गया है, यह आस्था पर कुठाराघात है। यह धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले दृश्य हैं। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मैं इस फिल्म के निर्माता ओम राऊत को पत्र लिख रहा हूं। इस तरह के जितने भी दृश्य हैं इन्हें वे हटाएं। अगर वे इन दृश्यों को नहीं हटाते हैं तो उसके बाद हम कानूनी कार्रवाई पर विचार करेंगे। गौरतलब है कि आदिपुरुष का ट्रेलर रीलीज होने के बाद इनमें फिल्माए गए दृश्यों को लेकर इंटरनेट मीडिया पर विरोध बढ़ता जा रहा है।