This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

डेराप्रेमी की हत्या:दुकान खोलते वक्त ताबड़तोड़ फायरिंग, गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली जिम्मेदारी, ...फैक्ट्री में विस्फोट, 5 मजदूरों की मौत

User Rating: 5 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Active
 


चंडीगढ़। श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी केस के आरोपी डेरा प्रेमी प्रदीप सिंह की गुरुवार को पंजाब के फरीदकोट में हत्या कर दी गई। प्रदीप को उस समय निशाना बनाया गया, जब वह अपनी डेयरी ( दुकान) खोल रहा था।
2 मोटरसाइकिल सवार 5 बदमाशों ने उन पर कई गोलियां चलाईं। इस हमले में गनमैन समेत तीन लोग जख्मी हो गए हैं। इनमें पास का एक दुकानदार भी शामिल है। उधर, इस हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली है। गोल्डी बराड़ पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के कत्ल का मास्टरमाइंड है।
प्रदीप ने 2015 में बरगाड़ी गांव के गुरुद्वारा साहिब से श्री गुरु ग्रंथ साहिब को चोरी कर अंग फाड़ दिए थे। इस पर सिख समुदाय ने विरोध किया था। बाद में उस पर केस दर्ज हुआ और उसे जेल भेज दिया गया। अभी जमानत पर बाहर है। जान से मारने की धमकी के बाद प्रदीप को सुरक्षा मिली हुई थी।
डेरा प्रेमी को मारने बदमाश बिना नंबर की बाइक पर आए थे। पुलिस का कहना है कि जिस तरह से डेरा प्रेमी की हत्या की गई, उससे लगता है कि बदमाशों ने उनके रुटीन की रेकी की थी। उन्हें पता था कि प्रदीप सुबह के वक्त दुकान खोलता है। सीसीटीवी फुटेज में बदमाश वहीं घूमकर इंतजार करते देखे गए। जैसे ही डेरा प्रेमी ने दुकान खोली तो उसकी गोलियां मारकर हत्या कर दी गई।
सोशल मीडिया पोस्ट में गोल्डी बराड़ के नाम से दावा किया गया कि उन्हें बेअदबी केस में इंसाफ नहीं मिला, इसलिए ऐसा करना पड़ा। इस पोस्ट में गनमैन के घायल होने पर अफसोस जताया। बेअदबी के आरोपियों की सुरक्षा देने पर सवाल उठाए गए। हालांकि, यह पोस्ट बराड़ ने की या किसी और ने, पंजाब पुलिस की साइबर सेल इसकी जांच कर रही है।
इससे पहले जेल के भीतर भी बेअदबी के आरोपी डेरा प्रेमी महिंदरपाल बिट्‌टू का कत्ल हो चुका है। डेरा प्रेमी बिट्‌टू को बरगाड़ी में श्री गुरू ग्रंथ साहिब की बेअदबी के केस में पकड़ा गया था। 22 जून 2019 को बिट्‌टू का नाभा जेल में कत्ल कर दिया गया था।
पंजाब में पुलिस सुरक्षा के बीच एक सप्ताह में दूसरा कत्ल कर दिया गया। फरीदकोट में डेरा प्रेमी व बरागाड़ी बेअदबी घटना के आरोपी प्रदीप सिंह को 5 अज्ञात हमलावरों ने गोलियां मार कर कत्ल कर दिया। इससे पहले अमृतसर में हिंदू नेता सुधीर सूरी की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी।
------------------------------
तमिलनाडु के मदुरै की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, 5 मजदूरों की मौत
नई दिल्ली। तमिलनाडु के मदुरै जिले के उसिलांबट्टी के पास गुरुवार को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ। इस हादसे में फैक्ट्री में काम कर रहे 5 मजदूरों की मौत हो गई, जबकि करीब 10 मजदूर घायल हैं। हादसे की जानकारी मिलते ही दमकल और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। एसपी मदुरै ने इस हादसे की पुष्टि की है।
भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में जेल में बंद गौतम नवलखा होंगे हाउस अरेस्ट, SC ने दिए आदेश
भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में आरोपी गौतम नवलखा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने गौतम नवलखा को एक महीने के लिए तलोजा जेल से निकालकर नवी मुंबई में हाउस अरेस्ट के आदेश दिए। इस दौरान कोर्ट ने उस पर कुछ शर्तें भी लगाई हैं।
कोर्ट के आदेश के मुताबिक हाउस अरेस्ट के दौरान किसी तरह का कोई टेलीकम्युनिकेशन या कोई लैपटॉप, मोबाइल, कंप्यूटर आदि का उपयोग नहीं कर सकेंगे। साथ ही न कोई अवैध गतिविधि में शामिल नहीं होंगे, और ना ही मीडिया से बात करेंगे, साथ ही मामले से जुड़े लोगों और गवाहों से भी बात नहीं करेंगे।
अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता 5.7 मापी गई
अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग में गुरुवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.7 रही। भूकंप से किसी तरह की नुकसान की सूचना नहीं है। न्यूज एजेंसी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अरुणाचल प्रदेश के बासर से 52 किलोमीटर उत्तर-उत्तरपश्चिम (NNW) में था। इसकी गहराई जमीन से 10 किलोमीटर अंदर था।
इससे पहले अंडमान और निकोबार द्वीप और पोर्टब्लेयर में भी बुधवार-गुरुवार दरमियानी रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.3 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।
---------------------------------
गुजरात में BJP ने 84 MLAs के टिकट काटे,पानी में कूदकर लोगों को बचाने वाले को भी टिकट
अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गुरुवार को पहली लिस्ट जारी की। 180 विधानसभा सीटों में से अभी 160 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल घाटलोढ़िया से चुनाव मैदान में उतरेंगे। यहां उनके खिलाफ कांग्रेस की एमी यागनिक हैं।
गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की जगह डॉ. दर्शिता शाह राजकोट पश्चिम से चुनाव लड़ेगीं। वहीं पार्टी ने वर्तमान सरकार में शामिल 5 मंत्रियों का भी टिकट काट दिया है। इनमें राजेंद्र त्रिवेदी और प्रदीप परमार जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं।
मोरबी में भाजपा ने मौजूदा विधायक बृजेश का टिकट काट दिया है। उनकी जगह पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है। मोरबी पुल हादसे के वक्त कांतिलाल लोगों की जान बचाने के लिए मच्छू नदी में कूदे थे। उन्होंने जल्द रेस्क्यू के लिए वीडियो भी पोस्ट किया था। रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा को जामनगर उत्तर से टिकट दिया गया है।
प्रद्युमन सिंह जडेजा (अबडासा), कुवरजी बावड़ियां (जसदन), जवाहर चावडा (मानावदर), हर्षद रिबडीया (विसावदर), भगा बारड ( तालाला), अश्विन कोटवाल (खेडब्रह्मा), जीतू चौधरी (कपराडा) को बीजेपी से टिकट दिया गया है। ये सभी नेता 2017 में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे। अब बीजेपी की ओर से मैदान में हैं।
पहली लिस्ट के अहम चेहरे...
1 घाटलोडिया CM भूपेंद्र पटेल
2 गांधीधाम मालतीबेन माहेश्वरी
3 राजकोट पश्चिम दर्शिता शाह
4 जामनगर उत्तर रिवाबा जडेजा
5 विरमगाम हार्दिक पटेल
टिकटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में BJP सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (CEC) की बुधवार को मीटिंग हुई थी। करीब 3 घंटे चली मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्‌डा, राजनाथ सिंह शामिल हुए थे। मीटिंग में गुजरात की 182 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई।
सूत्रों के मुताबिक भाजपा ने 84 विधायकों का टिकट काट दिया है, जबकि 75 विधायक को फिर से चुनाव मैदान में उतारा गया है। स्पीकर डॉ. निमाबेन आचार्य का भी टिकट कट गया है। राजकोट की चारों सीट पर पार्टी ने नए चेहरे को उम्मीदवार बनाया है।
दिल्ली में होने वाली मीटिंग से पहले ही गुजरात के पूर्व CM, डिप्टी CM समेत पांच वरिष्ठ मंत्रियों ने विधानसभा चुनाव न लड़ने का ऐलान कर दिया। इन नेताओं ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल को पत्र लिखकर चुनाव न लड़ने की घोषणा की।
शुरुआत डिप्टी CM नितिन पटेल ने की। फिर पूर्व सीएम विजय रूपाणी, पूर्व गृहराज्यमंत्री प्रदीप सिंह जड़ेजा, पूर्व विधि एवं शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चूडास्मा एवं पूर्व मंत्री, बोटाद से सौरभ पटेल, प्रदेश अध्यक्ष रहे आरसी फलदू ने भी चुनाव न लड़ने के लिए लेटर लिखा।
भाजपा और कांग्रेस को प्रत्याशी चयन में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। इन दोनों दलों के सामने सबसे बड़ी चुनौती जातीय समीकरणों को साधकर उम्मीदवार उतारना है। इस चुनाव में बड़े और छोटे 18 समुदायों ने दलों से टिकट मांगा है।
भाजपा से पाटीदार समुदाय ने 50 लोगों को टिकट देने को कहा। वहीं प्रजापति 10, कोली 72, ठाकोर 8, जैन 10-15, क्षत्रिय 25, अहीर 12, ब्राह्मण 10, इसके अलावा बंजारा, माली, भोई, राणा, खारवा, मेर, वाघेर जैसी अन्य छोटी जातियों ने भी अलग सीटों की मांग की है।​​​​​​ जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...
भारतीय जनता पार्टी ने मोरबी के पूर्व विधायक कांतिलाल अमृतिया को टिकट दिया है। पार्टी ने सिटिंग MLA बृजेश मेरजा का टिकट काट दिया है। कांतिलाल वहीं शख्स हैं, जिन्होंने मोरबी पुल हादसे के दौरान जान की परवाह किए बिना नदी में छलांग लगा दी थी। इन्होंने कई लोगों की जान बचाई थी। 30 अक्टूबर की शाम मोरबी की मच्छू नदी पर बना ब्रिज टूट गया था। इस हादसे में 135 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 177 लोगों को रेस्क्यू किया गया था।
हादसे की रात करीब 9 बजे कांतिलाल ने ही दर्जनों लोगों की मौत का दावा भी किया था। इस दौरान PM नरेंद्र मोदी ने उन्हें फोन कर हादसे की पूरी जानकारी भी ली थी। हादसे के दूसरे दिन जब PM मोरबी पहुंचे तो कांतिलाल उनके साथ नजर आए थे। इसी दौरान यह माना जाने लगा था कि उन्हें टिकट मिल सकता है।
भाजपा ने 2017 के विधानसभा चुनाव में भी कांति अमृतिया को टिकट दिया था, लेकिन कांग्रेस के उम्मीदवार बृजेश मेरजा ने उन्हें हरा दिया था। हालांकि चुनाव जीतने के बाद मेरजा भाजपा में आ गए थे और उन्हें मंत्री भी बनाया गया। पटेल समुदाय से आने वाले कांतिलाल 1995 से 2012 तक मोरबी से विधायक रहे।
गुजरात में दो फेज में चुनाव 1 और 5 दिसंबर को
----------------------------------
पैदल चलकर भगवान जगन्नाथ मंदिर तक पहुंची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, जमीन पर बैठकर ग्रहण किया प्रसाद
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू अपने गृह राज्य ओडिशा के दौरे पर हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद वो पहली बार अपने गृह राज्य पहुंची हैं। इस दौरान उन्होंने उन्होंने पुरी में भगवान जगन्नाथ के दर्शन किए। राष्ट्रपति भवन ने इसका वीडियो शेयर किया और लिखा कि एक अलग तरह का उदाहरण पेश करते हुए राष्ट्रपति द्रौपद्री मुर्मू पुरी में भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने के लिए लगभग 2 किलोमीटर तक पैदल चलीं। राष्ट्रपति के मंदिर जाते समय श्रद्धालुओं ने उनका अभिनंदन किया। दर्शन के बाद राष्ट्रपति ने सभी के साथ जमीन पर बैठकर श्री जगन्नाथ मंदिर में महाप्रसाद भी ग्रहण किया।
भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने के बाद उनका भुवेश्वर जाने का कार्यक्रम है। यहां वो प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और नेताओं की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगी। राष्ट्रपति आज ही राजभवन भुवनेश्वर में अपने सम्मान में आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में सम्मिलित होंगी। 11 नवंबर को राष्ट्रपति भुवनेश्वर में तपोबन हाई स्कूल, गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल यूनिट-II और कुंतल कुमारी सबात आदिवासी गर्ल्स हॉस्टल यूनिट-II जाएंगी और छात्राओं व शिक्षकों से बातचीत करेंगी। इसके अलावा वो भुवनेश्वर के जयदेव भवन से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ भी करेंगी।