This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

मिशनरी हास्टल का नहीं मिला पंजीयन, 10 पर मतांतरण का प्रकरण दर्ज

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


दमोह। मध्य प्रदेश के दमोह में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो व सदस्य ओकर सिंह ने दमोह के ईसाई मिशनरी द्वारा संचालित छात्रावासों का निरीक्षण किया। इसमें मतांतरण का मामला सामने आने पर बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष द्वारा दमोह देहात थाना में 10 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज कराया है। इस मामले में अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने तीन छात्रावासों का निरीक्षण किया। इसमें अनेक प्रकार की कमियों के चलते पूछताछ की। इसमें भड़ा भारी स्थित मिड इंडिया क्रिश्चियन मिशन द्वारा संचालित बालग्रह के निरीक्षण के दौरान वहां के स्टाफ ने मेन गेट का ताला लगा दिया। अंदर से रेलिंग शटर एवं चैनल गेट को बंद कर दिया। इसके बाद भी टीम ने अंदर पहुंचकर जांच की।
इसमें 91 बच्चे रहते हैं मौके पर टीम को 45 बच्चे मिले यहां अधिकांश बच्चे हिंदू हैं। टीम द्वारा पूछताछ करने पर पाया यहां पर बच्चों को क्रिश्चन धार्मिक शिक्षा दी जा रही है। वहीं निरीक्षण के दौरान आयोग की टीम बाइबिल सोसाइटी का निरीक्षण करने पहुंची। जहां पर एक 17 वर्षीय बालक ने बताया कि जो कि डिंडोरी का है और यहां पर पादरी बनने का प्रशिक्षण ले रहा है। नाबालिग बच्चे को बहला-फुसलाकर उसे पढ़ाई से विमुख़ कर इस तरीके से ला कर रखा जाना प्रथम दृष्टया अपराध मानते हुए भी इस मामले में पुलिस प्रकरण दर्ज कराया गया है।
अध्यक्ष पिर्याक कानूनगो द्वारा दमोह देहात थाने में मोनीलाल, आरडी लाल,शीला लाल, मंजू बनवास ,विवेक लाल ,शनित लाल,जे के हैनरी, अरनिष्ट, एंजेला अजय लाल के विरुद्ध मध्य प्रदेश धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम की धारा तीन और पांच भारतीय दंड संहिता की धारा 370 एवं जेजे एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया है।
---------------------------------------
जेल प्रहरी ने बहू पर की नीयत खराब:करता था अश्लील इशारे, किचन में की गंदी हरकत
ग्वालियर। ग्वालियर के मुरार में एक जेल प्रहरी ने अपनी ही बहू पर नीयत खराब की है। बेटे की शादी को सात महीने ही हुए हैं, लेकिन ससुरा की नीयत बहू पर खराब हो गई। आए दिन उसे अश्लील इशारे करता था। कुछ दिन पहले रात साढ़े दस बजे जब बहू किचन में काम कर रही थी ताे ससुर आया और पीछे से पकड़कर उसे किस करने लगा। जिस पर बहू ने चांटा मारकर उसे अलग किया।
इसके बाद आरोपी ने उसे धमकाया कि किसी से कुछ कहा तो हत्या करवा देगा। घटना मुरार के शहीद गेट के पास की है। पीड़ित ने पति को बताया तो उसने विश्वास नहीं किया। विरोध करने पर पति, ससुर व देवर ने मारपीट कर घर से निकाल दिया। जिसके बाद पीड़िता मुरार थाने पहुंची और शिकायत की। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।
दतिया निवासी एक 22 वर्षीय महिला सविता (बदला हुआ नाम) की शादी अप्रैल 2022 में मुरार के शहीद गेट के पास एक कॉलोनी निवासी 25 वर्षीय युवक से हुई थी। महिला का ससुर जेल पुलिस में पदस्थ है। शादी के बाद से ही ससुर महिला पर नजर रखता था। कई बार उसके इशारे या बात करने का तरीका ससुर-बहू के बीच संबंध की मर्यादा का उल्लंघन करते हुए नजर आते थे, लेकिन ससुराल में नई होने के कारण महिला चुप रही। अगस्त के महीने में एक दिन रात साढ़े दस बजे जब बहू किचन में बर्तन धो रही थी तो जेल प्रहरी (ससुर) पीछे से आया और पकड़कर उसे किस करने लगा। जिस पर बहू ने विरोध किया और ससुर को धक्का मारकर चांटा मार दिया। इसके बाद ससुर ने उसे धमकी दी कि अगर मुंह खोला तो उसे बदनाम कर देगा। शर्म और बदनामी के डर से महिला चुप रही तो ससुर की हरकत बढ़ने लगी।
इसके बाद वह उससे गलत हरकत करने का प्रयास करने लगा तो पीड़िता ने घटना की जानकारी ददिया सास व पति को दी। इसका पता ससुर को चला तो देवर के साथ उसकी मारपीट कर दी। किसी तरह पीड़िता ने अपनी जान बचाई। आरोपी की दहशत के चलते कुछ दिन वह चुप रही। इसके बाद अपने मायके पक्ष को सारी बात बताई।
पीड़ित ने बताया कि छेड़छाड़ और मारपीट की सूचना उसने मायके में परिजन को दी। इसके बाद मायके से परिजन आए और उसे अपने साथ ले गए और पूरी घटना की जानकारी ली और फिर थाने आई। जिसके बाद मुरार थाना पुलिस ने आरोपी पर मामला दर्ज किया है।
पुलिस कहना:- मुरार थाना पुलिस ने बताया कि इस मामले में छेड़छाड़ व मारपीट का मामला ससुर, पति व देवर पर दर्ज किया गया है। मामले की जांच की जा रही है।
---------------------------------------
घोड़े की लात लगने से जवान की मौत
ग्वालियर। सीमा सुरक्षा बल की टेकनपुर अकादमी में 14 नवंबर से सोमवार से ऑल इंडिया घुड़सवारी प्रतियोगिता है। लेकिन इस प्रतियोगिता के शुरू होने से पहले ही रिहर्सल में एक दुर्घटना हो गई। जिसमें एक बीएसएफ जवान की मौत हो गई। हालांकि इस घटना से प्रतियोगिता पर असर नहीं होने की बात अफसर कह रहे हैं।
घटनाक्रम के मुताबिक बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में 14 नवंबर सोमवार से ऑल इंडिया घुड़सवारी चैंपियनशिप प्रतियोगिता शुरू । घुड़सवारी चैंपियनशिप प्रतियोगिता के शुरू होने के एक दिन पहले रिहर्सल के दौरान बीएसएफ के आरक्षक की घोड़े की लात लगने से मौत हो गई। पुलिस अफसरों ने बताया कि जवान के शव का सोमवार को पोस्टमार्टम कराया जाएगा। पुलिस के मुताबिक रविवार को फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान टेकनपुर अकादमी में घोड़े दौड़ रहे थे। इसी दौरान आरक्षक जीडी थौराट सुधीर पंधारीनाथ ( 33 ) घोड़े के सामने आ गया और जबड़े में घोड़े की लात पड़ गई, जिससे वह गंभीर रुप से घायल हो गया। अकादमी के जवान उसे अकादमी के अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। जवान महाराष्ट्र के ग्राम चंदोली बीके थाना मंचार तहसील अंबेगांव पुणे का रहने वाला है। साथ ही वह अकादमी की हार्स विंग में पदस्थ था।
बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में सोमवार से 41वीं ऑल इंडिया पुलिस घुड़सवारी चैंपियनशिप प्रतियोगिता एवं माउंटेड पुलिस ड्यूटी मीट प्रतियोगिता का आयोजन शुरू हो रहा है। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ बीएसएफ के डीजी पंकज कुमार सिंह करेंगे।