This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

धोखाधड़ी के मामले में तत्कालीन जनपद सीईओ गिरफ्तार, 11 साल से चल रहा था फरार

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

डिंडौरी। जिले के जनपद डिंडौरी के तत्कालीन जनपद सीईओ को कोतवाली पुलिस ने धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार कर लिया है। आरोपित वर्ष 2011 से फरार चल रहा था। तत्कालीन सीईओ रूपलाल सैयाम पिता माखन सिंह सैयाम निवासी केवलारी जिला सिवनी की गिरफ्तारी के लिए न्यायालय द्वारा वर्ष 2011 में स्थाई गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। पुलिस ने बताया कि आरोपित के खिलाफ शासकीय राशि में गबन करने और धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं के तहत मामला वर्ष 2004 में कोतवाली में दर्ज किया गया था। पुलिस अधीक्षक द्वारा पिछले दिनों आरोपित की गिरफ्तारी के लिए दो हजार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया था।
तत्कालीन सीईओ पर आरोप है कि उनके द्वारा वर्ष 2004 में चेक जारी कर शासकीय राशि के चेक जारी कर गबन किया गया था। जिला पंचायत के तत्कालीन लेखापाल की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज किया गया था।
आरोपित रूपलाल सैयाम को केवलारी सिवनी से गिरफ्तार किया गया। बताया गया कि आरोपित वर्ष 2021 में शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। आरोपित की लगतार पतासाजी की जा रही थी।
मुखबिर की सूचना पर कोतवाली प्रभारी सीके सिरामे के मार्गदर्शन एएसआई नंद किशोर झारिया व आरक्षक कमलेश भवेदी ने आरोपित को गिरफ्तार किया। आरोपित को न्यायालय में पेश किया गया।

-------------------------------------
युवक की बैट से पीटकर हत्या, आरोपियों में मंत्री का दामाद, बैटरी चोरी के शक में पीटा था
हरदा। मध्यप्रदेश के हरदा में जनपद अध्यक्ष के पति पर अपने ही ड्राइवर की हत्या करने का आरोप लगा है। उसने अपने मैनेजर के साथ मिलकर ड्राइवर को बैट से इतनी बेरहमी से पीटा कि मौके पर ही उसकी सांसें थम गई। इसके बाद हत्या को हादसा दिखाने के लिए आरोपियों ने किराए के ऑटो से लाश को सड़क पर फेंक दिया।
पुलिस भी इसे हादसा मान रही थी। समाज के लोगों ने हत्या की आशंका जताई थी। जांच के दौरान मोबाइल से मिले एक क्लू से पुलिस आरोपियों तक पहुंची। सोमवार को पुलिस ने इस मामले का खुलासा कर दिया। बता दें कि 9 जनवरी को ड्राइवर अनिल माणिक का शव लहूलुहान हालत में सड़क पर मिला था।
पुलिस ने आरोपी मैनेजर संदीप गुर्जर को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं मुख्य आरोपी हरदा जनपद अध्यक्ष रेवा पटेल का पति धर्मेंद्र पटेल और ऑटो ड्राइवर जाहिद फरार है। बता दें कि हरदा जनपद अध्यक्ष रेवा पटेल प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल की चचेरी बहन हैं। वे कांग्रेस की टिकट पर जनपद अध्यक्ष चुनी गई हैं।
घटना एक महीने पुरानी है। जिसका खुलासा सोमवार को हुआ। 9 दिसंबर की सुबह जिले के टिमरनी थाना क्षेत्र के भुवनखेड़ी में शंकर मंदिर के पास सड़क पर एक युवक का शव मिला था। वह खून से लथपथ था। उसके शरीर पर चोट के कई निशान थे। घटना की सूचना मिलते ही टिमरनी थाना प्रभारी सुशील पटेल मौके पर पहुंचे थे। पुलिस की प्रारंभिक पड़ताल में युवक की मौत की वजह एक्सीडेंट लग रही थी। मृतक की पहचान हंडिया थाना क्षेत्र के चीराखान गांव के अनिल माणिक(32) के रूप में हुई। वह डंफर चालक था। चार महीने से वह पत्नी के साथ अपने ससुराल लोलांगरा गांव में रह रहा था। दो महीने पहले ही वह पिता बना था।
युवक की मौत के बाद 30 दिसंबर को अनुसूचित जाति जनजाति संगठन और बलाही समाज ने एडिशनल एसपी राजेश्वरी महोबिया को ज्ञापन सौंपा था। उन्होंने युवक की हत्या होने की आशंका जताई थी। लोगों ने एएसपी से इसकी निष्पक्ष जांच कराने की मांग की थी। इसके बाद पुलिस ने जांच शुरू की थी।
परिजनों ने पुलिस को अनिल का मोबाइल गायब होना बताया था। पुलिस ने साइबर सेल की मदद ली। पता चला कि मोबाइल शव मिलने के एक दिन पहले से बंद था। मोबाइल की कॉल डिटेल निकाली गई तो पता चला कि अनिल की संदीप गुर्जर और धर्मेंद्र पटेल के बीच लगातार बातचीत हुई है। मोबाइल बंद होने के कुछ घंटे पहले भी इनके बीच बात हुई थी। इसी आधार पर पुलिस ने धर्मेंद्र पटेल के मैनेजर संदीप को हिरासत में ले लिया। पुलिस की सख्ती के आगे वह टूट गया। आरोपी ने बताया कि अनिल की मौत बेरहमी से पिटाई के कारण हुई थी। हत्या को हादसा दिखाने के लिए उसकी लाश को सड़क पर फेंक दिया था।
एसपी मनीष कुमार अग्रवाल ने सोमवार को हत्याकांड का खुलासा किया। उन्होंने बताया कि अनिल पिता जागेश्वर माणिक धर्मेंद्र पटेल के यहां डंपर चलाता था। धर्मेंद्र पटेल हरदा जनपद अध्यक्ष रेवा पटेल के पति हैं। पटेल के डंपर की बैटरी चोरी हो गई थी। पटेल को शक था कि बैटरी अनिल ने चोरी की है। इस पर आरोपी ने 8 दिसंबर की रात अनिल को अपने मैनेजर संदीप गुर्जर के घर बुलाया। उन्होंने उससे बैटरी के बारे में पूछा। उसने बैटरी के बारे में अनभिज्ञता जाहिर की। इस पर आरोपी ने पास पड़े क्रिकेट बैट से उसे जमकर पीटा। उन्होंने उसे इतनी बेरहमी से मारा की वह अचेत हो गया और मौत हो गई।
ड्राइवर की मौत के बाद उसकी लाश ठिकाने लगाने के लिए आरोपियों ने एक ऑटो किराए पर बुलाया। लाश को रात में पहले अपने खेत में जाकर छिपा दिया। देर रात मौका मिलते ही लाश को अबगांव कला से भुन्नास के रास्ते भुवनखेड़ी के पास सड़क पर ले जाकर फेंक दिया। लाश फेंकते समय धर्मेंद्र डंपर लेकर कुछ दूर पर खड़ा रहा। मैनेजर संदीप गुर्जर ने कॉल करते हुए जैसे ही मिशन सक्सेस कहा। धमेंद्र डंपर लेकर अबगांव रवाना हो गया। यहां पेट्रोल पंप के पास उसने डंपर खड़ा किया और मैनेजर संदीप गुर्जर के साथ अपने गांव देवास चला गया था।
--------------------------------------
हनी ट्रैप केस में कमलनाथ का यूटर्न, कहा- मेरे पास पेन ड्राइव नहीं
भोपाल। मध्यप्रदेश में हनीट्रैप और अश्लील सीडी केस में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने यूटर्न लेते हुए कहा है कि उनके पास किसी तरह की सीडी और कोई पेन ड्राइव नहीं हैं। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश की राजनीति में घमासान मचाने वाले हनी ट्रैप मामले में कांग्रेस के दावों से हलचल मची हुई थी। कमलनाथ ने कहा था कि उनके पास एक पैन ड्राइव है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में उनके पास किसी तरह की पेन ड्राइव और अश्लील सीडी होने से इनकार किया है। कमलनाथ ने मीडिाय के हनी ट्रैप और सीडी के सवाल पर कहा कि मैंने सबसे पहले भी कहा था कि पुलिस के कुछ अधिकारी, कुछ वीडियो मुझे लैपटॉप पर दिखाने लाए अवश्य थे, परंतु मैंने तत्काल इस विषय में गंभीरतापूर्वक जांच के आदेश दे दिए थे। मैं नहीं चाहता था मध्यप्रदेश की बदनामी हो।
कमलनाथ ने कहा कि मेरे पास पेनड्राइव नहीं है। पुलिस के अधिकारियों ने मुझे लैपटॉप में वीडियो दिखाया था। मैं पेनड्राइव लेकर क्या करता। 30 सेकंड का वीडियो देखने के बाद मैंने जांच करने के लिए कहा था। कमलनाथ ने कहा कि आजकल कोई भी किसी की भी पेनड्राइव बना लेता है। मैं पेनड्राइव रखना ही नहीं चाहता था। कमलनाथ ने कहा कि गोविंद सिंह को भाजपा के लोगों ने या पुलिस ने ही सीडी दी होगी।
उल्लेखनीय है कि हनीट्रैप का मामला कोर्ट में चल रहा है। इस मामले एसआइटी से कोर्ट ने जानकारी मांगी है। पेन ड्राइव को लेकर एसआइटी ने पहले नोटिस दिया था। पिछले कुछ दिनों से कांग्रेस नेता दावा कर रहे हैं कि उनके पास पेन ड्राइव है और उनके पास भाजपा नेताओं की अश्लील सीडी है। इस मामले में कई दिग्गज नेताओं के बयान भी लगातार आ रहे थे।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कमलनाथ ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में आए तमाम इन्वेस्टर्स का हम स्वागत करते हैं। मध्यप्रदेश में विश्वास की एक नई परंपरा बनें, हम इस बात का स्वागत करते हैं। परंतु प्रदेश में निवेश तब आता है जब निवेशकों को हमारे प्रदेश में विश्वास हो, केवल भाषणबाजी करने से और विज्ञापन व मीडिया इवेंट्स से निवेश नहीं आता। विज्ञापन तो विगत 18 वर्षों से चल रहे हैं। 18 वर्षों में कई इन्वेस्टर्स समिट हुई, 6500 प्रस्ताव आए। हम पूछना चाहते हैं कि कितने प्रस्ताव धरातल पर उतरे?
एक अन्य सवाल के जवाब में कमलनाथ ने कहा कि राहुल गांधी ने आरएसएस की तुलना कौरवों से नहीं की, उन्होंने धार्मिक और अधार्मिक होने के अंतर को समझाया है। केवल नेकर पहन लेने से कोई धार्मिक नहीं हो जाता। हम भी धार्मिक हैं और हम जब भी किसी धार्मिक आयोजन में जाते हैं, भाजपा और आरएसएस के पेट में दर्द शुरू हो जाता है। क्या धर्म की कोई एजेंसी या डिस्ट्रीब्यूटर से भाजपा के पास है?