This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

PM की सुरक्षा में चूक, रोड शो के दौरान कार के करीब पहुंचा युवक

User Rating: 4 / 5

Star ActiveStar ActiveStar ActiveStar ActiveStar Inactive
 


बेंगलुरु। कर्नाटक के हुबली में गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक का मामला सामने आया। पीएम यहां युवा महोत्सव का उद्घाटन करने पहुंचे हैं। वे रोड शो कर रहे थे, तभी एक युवक दौड़ता हुआ उनकी कार के गेट तक पहुंच गया और उन्हें माला पहनाने की कोशिश करने लगा। हालांकि सुरक्षाकर्मियों ने युवक को फौरन रोक लिया। उधर, पुलिस कमिश्नर ने सुरक्षा में चूक से इनकार किया है।
इस घटना के कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया। स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर होने वाला यह प्रोग्राम 12-16 जनवरी तक चलेगा। इसमें देश के अलग-अलग राज्यों से 30 हजार युवा शामिल होंगे। इस साल कार्यक्रम की थीम ‘विकसित युवा-विकसित भारत’ रखी गई है।
अधिकारियों के मुताबिक, इस महोत्सव का मकसद देश के निर्माण में युवाओं की भूमिका को बढ़ाना और राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाशाली युवाओं को सामने लाना है। उन्होंने बताया कि यह देश की विविध संस्कृतियों को एक मंच पर लाता है। साथ ही सभी प्रतिनिधि 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की भावना में एकजुट होते हैं।
PM मोदी उद्घाटन समारोह में युवाओं से अपना विजन शेयर करेंगे। पांच दिवसीय प्रोग्राम में देशभर से 30,000 से ज्यादा युवा शामिल होंगे। कर्नाटक CM बसवराज बोम्मई ने कहा कि राष्ट्रीय युवा महोत्सव में 28 राज्यों और 8 केंद्रशासित प्रदेशों के युवा प्रतिनिधि अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि उत्तर कर्नाटक में पहली बार राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हो रहा है।
-----------------------------------
14 से 19 जनवरी के बीच शीत लहर से कांपेगा उत्तर भारत, -4 डिग्री तक जा सकता है तापमान
नई दिल्ली। 14 से 19 जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड पड़ सकती है। 16 से 18 जनवरी तक ठंड का चरम रह सकता है। इतना ही नहीं, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में पारा -4 डिग्री तक जा सकता है। यह दावा मौसम विशेषज्ञ नवदीप दहिया ने किया है। नवदीप लाइव वेदर ऑफ इंडिया के फाउंडर हैं।
उन्होंने दावा दिया है कि दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भी कहा है कि दिल्ली और इसके पड़ोसी राज्यों में शनिवार से शीतलहर की स्थिति बनने की आशंका है।
IMD ने इस हफ्ते उत्तर-पश्चिमी भारत के लोगों को ठंड से मामूली राहत मिलने की बात कही थी। साथ ही कहा था कि एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण शुक्रवार तक उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है, पर IMD ने उसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में बर्फीली ठंड के एक ताजा दौर की चेतावनी दी है।
IMD के मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी और उत्तरी राजस्थान में भी अगले कुछ दिनों में बूंदाबांदी और हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर समेत हिमालयी राज्यों और खासकर कश्मीर में 12 जनवरी को भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। 11 से 14 जनवरी के बीच हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।
हिमाचल में कल से मौसम साफ हो जाएगा। ताजा पूर्वानुमान में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने मैदानी इलाकों में कल से धुंध और शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया है। इससे पहले 11 से 13 जनवरी तक भारी बर्फबारी और 15 जनवरी तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान था, मगर मौसम इस बार अठखेलियां कर रहा है। इससे विभाग का पूर्वानुमान बार-बार गलत साबित हो रहा है। अब तक अलर्ट के मुताबिक बारिश-बर्फबारी नहीं हुई। पश्चिमी विक्षोभ बिन बरसे कमजोर नजर आ रहा है।
--------------------------------------
जोशीमठ में होटल मलारी इन गिराने की कार्रवाई शुरू, रास्ते बंद, प्रदर्शनकारियों को हटाया गया
जोशीमठ। उत्तराखंड के जोशीमठ में जमीन धंसने के घटना के बीच अब प्रभावित क्षेत्र के होटलों को गिराने का काम शुरू कर दिया गया है। गुरुवार शाम को SDRF ने होटल मलारी इन को अपने कब्जे में ले लिया। पुलिस ने आसपास के रास्तों काे बंद कर दिया। प्रदर्शनकारियों को भी हटाया गया है। यह होटल पीछे की ओर पूरी तरह झुक गया है। एक अन्य होटल माउंट व्यू को भी जल्द हटाया जाएगा।
इधर, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर जोशीमठ को लेकर हाइलेवल मीटिंग हुई। इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, आरके सिंह, भूपेंद्र यादव, गजेंद्र सिंह शेखावत मौजूद रहे। मीटिंग में जोशीमठ में लैंडस्लाइड के बाद सड़क, पावर सप्लाइ, पीने के पानी की कमी और इनवायरमेंट की स्थिति को लेकर बातचीत की गई। 40 मिनट चली मीटिंग में होम सेक्रेटरी अजय भल्ला भी मौजूद थे।
इधर, जोशीमठ में जमीन खिसकने का असर सेना पर भी हुआ है। आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे ने गुरुवार को बताया कि- आर्मी बेस की 25-28 इमारतों में मामूली दरारें आई हैं। सैनिकों को अस्थायी रूप से औली शिफ्ट कर दिया गया है। जरूरत पड़ी तो उनकी तैनाती स्थायी कर दी जाएगी।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी जोशीमठ पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों और एक्सपर्ट्स के साथ बैठक की। धामी ने कहा- जोशीमठ के सिर्फ 25% घरों में दरारें हैं, ऐसे घरों को खाली करवा लिया गया है। ऐसा माहौल न बनाएं कि जोशीमठ खत्म हो रहा है।
CM धामी ने कहा कि जोशीमठ की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर है। 4 महीने बाद चार धाम की यात्रा भी है। डर का माहौल बनाने से पर्यटक नहीं आएंगे। प्रभावितों के खाते में शाम तक फौरी तौर पर 1.5 लाख रुपए की मदद पहुंच जाएगी। बाद में प्रभावितों को और मदद दी जाएगी। हमने सरकार और जनप्रतिनिधियों की कमेटी बना दी है, जो मुआवजे के बारे में बात कर रही है।