This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

बंगाल में 25000 शिक्षकों की नियुक्तियां रद्द करने पर रोक:SC बोला- CBI जांच जारी रखे

User Rating: 0 / 5

Star InactiveStar InactiveStar InactiveStar InactiveStar Inactive
 

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल में शिक्षक भर्ती घोटाले पर सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार (7 मई) को सुनवाई हुई। इसमें शीर्ष कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी। सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि CBI अपनी जांच जारी रखे, लेकिन कर्मचारी-उम्मीदवारों पर कोई एक्शन न ले।
कलकत्ता हाईकोर्ट ने इस साल 22 अप्रैल को पश्चिम बंगाल के सरकारी स्कूलों की 25 हजार 753 नियुक्तियों को अवैध करार दे दिया था। साथ ही इन शिक्षकों को 7-8 साल के दौरान मिली सैलरी 12% इंटरेस्ट के साथ लौटाने के निर्देश भी दिए थे। इसके लिए कोर्ट ने 6 हफ्ते का समय दिया था।
मंगलवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मामले को व्यवस्थागत धोखाधड़ी बताया। कोर्ट ने कहा कि आज नौकरियों की कमी है। अगर जनता का भरोसा चला गया तो कुछ नहीं बचेगा।
कोर्ट ने फटकार लगाते हुए यह भी कहा कि राज्य सरकार के पास यह दिखाने के लिए कुछ भी नहीं है कि डेटा उसके अधिकारियों ने मेनटेन किया था और इसकी उपलब्धता के बारे में पूछा गया था।
बंगाल के शिक्षक भर्ती घोटाले में चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच सुनवाई कर रही है। पिटीशन में मांग की गई है कि हाईकोर्ट के फैसले को रद्द किया जाए।
--------------------------------
पीठासीन अधिकारी और जवान की मौत, कांग्रेस नेता के घर फेंका गया क्रूड बम, जांगीपुर में भिड़े BJP-TMC और कांग्रेस कार्यकर्ता
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में आज 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। तीसरे चरण में भी पश्चिम बंगाल में हिंसा की खबरें सामने आई हैं। मुर्शिदाबाद में कांग्रेस के क्षेत्रीय अध्यक्ष के घर पर बम से हमला हुआ है। कांग्रेस ने टीएमसी (TMC) कार्यकर्ताओं पर बम फेंकने का आरोप लगाया। हालांकि, टीएमसी ने इन आरोपों से इनकार किया है। उधर, मालदा दक्षिण के इंग्लिश बाजार बूथ पर BJP प्रत्याशी रूपा मित्रा चौधरी और पुलिस में तीखी नोकझोंक हुई है। मुर्शिदाबाद के बुढ़िया में सीपीएम एजेंट की बाइक में तोड़फोड़ की गई।
वहीं बिहार के सुपौल में पीठासीन अधिकारी और अररिया में होमगार्ड जवान की मौत हो गई। दोनों की जान हार्ट अटैक से जाने की आशंका है। इधर यूपी में सपा ने मैनपुरी में कार्यकर्ताओं को धमकाने का आरोप लगाया है
तीसरे चरण में गुजरात (25 सीट) और गोवा (2 सीट) समेत केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नगर हवेली व दमन और दीव (1-1 सीट) की सभी सीटों पर मतदान होगा. मतदान वाली अन्य सीटों में असम की 4, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7, मध्य प्रदेश की 8, महाराष्ट्र की 11, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की 4 सीटें पर मतदान हो रहा है।
इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह-सुबह गुजरात के अहमदाबाद में रानीप के निशान स्कूल पहुंचकर मतदान किया। वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद के निशान हायर सेकेंडरी स्कूल में बने बूथ पर पहुंचकर मतदान डाला। वोट डालने पहुंचे पीएम मोदी का स्वागत गृह मंत्री अमित शाह ने किया। PM मोदी सफेद कुर्ता-पायजामा और भगवा रंग की हाफ जैकेट पहनकर वोट डालने पहुंचे हैं। उन्होंने रास्ते में रुककर लोगों की ओर हाथ हिलाया और अपने एक स्केच पर साइन भी किया। इसके बाद मोदी ने एक युवती के साथ तस्वीर भी क्लिक करवाई।
-----------------------------
हरियाणा में संकट में आई BJP सरकार, तीन निर्दलीय विधायकों ने वापस लिया समर्थन
हरियाणा में भाजपा सरकार संकट में आ गई है। राज्य में नायब सिंह सैनी की सरकार से 3 निर्दलीय विधायकों ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया है। विधायक रणधीर गोलन, धर्मपाल गोंदर व सोमवीर सांगवान ने कांग्रेस को समर्थन दे दिया है। कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी से इस्तीफा मांग लिया है।
कुछ (निर्दलीय) विधायकों का हरियाणा सरकार से समर्थन वापस लेने और कांग्रेस को समर्थन देने की खबरों के बारे में हरियाणा के मुख्यमंत्री और भाजपा नेता नायब सिंह सैनी ने कहा कि मुझे यह जानकारी मिली है। शायद कांग्रेस कुछ लोगों की इच्छाओं को पूरा करने में लगी हुई है। अब कांग्रेस को जनता की इच्छाओं से कोई लेना-देना नहीं है।
हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने कहा कि लोगों को वर्तमान सरकार पर भरोसा नहीं है। तीनों विधायकों ने अपना समर्थन सरकार से वापस ले लिया है। इन सभी ने कांग्रेस को समर्थन देने का फैसला किया है।