This website uses cookies to ensure you get the best experience on our website.

ADD-n.jpg

 

 

 

छिंदवाड़ा। चांद के लोनीकलां स्थित राम जानकी मंदिर के महंत ने बैंक मैनेजर, एक साध्वी और अन्य पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि रघुवंशी समाज के महंत स्वर्गीय कनक बिहारी दास की मृत्यु के बाद अब उनके खाते में जमा 90 लाख रुपये की राशि का साध्वी ने अपने साथियों के साथ मिलकर गबन कर लिया है। बाबा का कोई नॉमिनी नहीं था, बावजूद इसके बैंक से 90 लाख रुपए की राशि को निकाल लिया गया। स्वर्गीय कनक बिहारी दास अयोध्या स्थित राम मंदिर को एक करोड़ रुपए दान देने की घोषणा कर पूरे देश में सुर्खियों में आ गए थे।
मंदिर के मंहत ने इस मामले में पुलिस से कार्रवाई की मांग की है। जानकारी में चांद के परसोली निवासी 40 वर्षीय श्याम सिंह पिता स्वर्गीय मंगल सिंह ने बताया कि वो रामजानकी मंदिर लोनीकलां के महंत हैं। स्वर्गीय महंत कनक बिहारी दास 17 अप्रैल 2023 को सडक़ हादसे में स्वर्गवासी हो गए थे और उसके पूर्व उन्होंने 25 मार्च 2018 को प्रथम और अंतिम वसीयत मेरे नाम से कर दी थी।
न्यायालय में लंबित है मामला-श्याम सिंह के अनुसार महंत द्वारा सेंट्रल बैंक शाखा और स्टेट बैंक चौरई शाखा में कुल 88 लाख 74 हजार 81 रुपए सृजित किए थे जो 16 अक्टूबर 2023 तक जमा स्थिती में रखे हुए थे, बैंकों में किसी को नॉमिनी भी नहीं बनाया गया था। महंत श्याम सिंह के अनुसार उन्होंने राशियों के आहरण के लिए आवेदन दिया था, लेकिन बैंक ने नॉमिनी नहीं होने पर इंकार कर दिया, जिसके बाद वो न्यायालय की शरण में गए थे, जहां मामला अब तक उत्तराधिकारी प्रकरण में कोई दावा आपत्ति किसी ने प्रस्तुत नहीं की और मामला अब तक न्यायालय में लंबित है।
महंत का आरोप है कि इसके बाद भी महंत श्री कनक बिहारी महाराज के इन खातों में धोखाधड़ी कर चौरई भारतीय स्टेट बैंक प्रबंधक पंकज शर्मा और भोपाल कोलार रोड निवासी रीना रघुवंशी उर्फ साध्वी लक्ष्मीदास ने अन्य के साथ ये नब्बे लाख रुपए निकाल लिए हैं। ऐसे में महंत ने पुलिस से जांच कर उचित कार्यवाही की मांग की है।
कौन थे कनक बिहारी महाराज -मप्र के विदिशा जिले के नटेरन तहसील के खैराई गांव में जन्मे परसराम रघुवंशी के घर पांचवी संतान के रुप में कमोद सिंह का जन्म हुआ था, जो बाद में कनक बिहारी महाराज कहलाए। 11 वर्ष की उम्र में घर छोडक़र तपस्या में जुट गए और यज्ञ सम्राट की ख्याति प्राप्त की। लोनीबर्रा के मंदिर से उनका खास लगाव था। वर्ष 2021 में श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट को 1.11 करोड़ रुपए की राशि का चैक सौंपा था। 18 अप्रैल 2023 को बरमान से छिंदवाड़ा लौटते वक्त नरसिंगपुर के समीप सडक़ हादसे में उनका निधन हो गया था।

-------------------------------
ओरछा में बदमाशों ने घर के बाहर चलाई ताबड़तोड़ गोलियां, घटना CCTV में कैद
ओरछा। मध्य प्रदेश में अपराधियों के हौसले बुलंद है, ताजा मामला निवाड़ी जिले के धर्मनगरी ओरछा से सामने आया है। जहां बदमाशों ने एक घर में ताबड़तोड़ गोलियां चलाई। यह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। वहीं फायरिंग कर आरोपी मौके से फरार हो गए। वहीं मामले की शिकायत के बाद पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।
मिली जानकारी के अनुसार ये पूरा मामला ओरछा के वार्ड नंबर 6 पूरी मोहल्ले का है। जहां गुरुवार की देर रात दो बदमाशों ने जितेंद्र यादव के घर पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई। घटना के बाद से इलाके में दहशत का माहौल है। वहीं घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई, जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। पुलिस ने विभिन्न धाराओं में अपराधियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
मामले में थाना प्रभारी जगतपाल सिंह ने बताया कि दो युवकों ने देर रात हवाई फायर किया है। घटना के संज्ञान में आते ही अपराध दर्ज कर लिया गया है। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा जाएगा।
--------------------------
एप्पल कंपनी की नकली एसेसरीज बेचने वाले दुकानदारों के खिलाफ मामला दर्ज
इंदौर। इंदौर के विजयनगर थाना क्षेत्र की 6 से अधिक दुकानों से एप्पल कंपनी से संबंधित नकली एसेसरीज उपभोक्ताओं को बेची जा रही है। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने विजयनगर क्षेत्र में मौजूद 6 दुकानों पर छापा मारा कार्रवाई की। इस दौरान जांच पड़ताल में बड़ी मात्रा में एप्पल कंपनी के मोबाइल से संबंधित विभिन्न तरह की एसेसरीज जिसमें चार्जर, मोबाइल कवर व अन्य एसेसरीज एप्पल कंपनी के नाम पर बेचा जा रहा था। तथा इस पूरे मामले में पुलिस ने इन सभी दुकानों से बड़ी मात्रा में एप्पल कंपनी की नकली एसेसरीज जप्त की। इस पूरे मामले में दुकान संचालकों के खिलाफ कॉपी राइट एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज किया है।
क्या है पूरा मामला-इस पूरे मामले की काफी बारीकी से जांच पड़ताल भी की जा रही है वहीं जिन दुकान संचालकों के वहां पर बड़ी मात्रा में एप्पल कंपनी की नकली एसेससरी जप्त की हुई है वह दिल्ली से इन एसेसरीज को बुलवाते थे और फिर उसे इंदौर में एप्पल कंपनी के नाम से बेच दिया करते थे।
फिलहाल इस पूरे मामले में पुलिस मोबाइल दुकान के संचालकों से पूछताछ भी कर रही है और जल्द ही पुलिस और दुकान संचालकों के खिलाफ भी इस तरह की करवाई कर सकती है।

जम्मू। पंजाब के पठानकोट में एक बार फिर से संदिग्ध आतंकी देखे गए हैं। इस सूचना के बाद जम्मू व पंजाब को हाईअलर्ट कर दिया गया है। महत्वपूर्ण सेना और रक्षा प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा घेरा बढ़ाते हुए भारतीय सेना के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। आतंकियों की तलाश के लिए पंजाब पुलिस ने स्केच भी जारी किया है। गौरतलब है कि जम्मू का कठुआ क्षेत्र पंजाब के पठानकोट से सटा हुआ है।
पंजाब और जम्मू कश्मीर पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वह सतर्क रहें तथा किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत सूचना दें। पंजाब के फंगतोली गांव में एक महिला ने संदिग्ध आतंकियों को देखा था। वह उसके पास आए और पानी मांगकर पिया। इसके बाद वह बिना किसी हरकत के चले गए। स्थानीय लोगों ने बताया कि वह दो घंटे तक आसपास ही भटकते रहे। गौरतलब है कि पहले भी इसी गांव के पास आतंकी देखे गए थे।
पंजाब पुलिस से मिल रही जानकारी के अनुसार गुरुवार देर रात गांव फंगतोली में तीन संदिग्ध एक घर में दीवार फांद कर घुसे और रोटी मांगने लगे। संदिग्धों को देखकर डर के मारे परिवार ने दरवाजा नहीं खोला। मुखिया बलराम सिंह ने बताया कि उन लोगों ने दरवाजा खटखटाया और जानकारी पुलिस को दी। इसके बाद पुलिस और घातक कमांडो फोर्स ने चप्पे-चप्पे को घेर कर खंगाल डाला। फिलहाल आतंकी हाथ नहीं लगे हैं।
-------------------------------------
नितिन गडकरी ने टोल को लेकर लिया बड़ा फैसला ; कर दी ये घोषणा
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मौजूदा टोल सिस्टम को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही सैटेलाइट टोल कलेक्शन सिस्टम लॉन्च करने की घोषणा की है। उन्होंने शुक्रवार (26 जुलाई) को कहा कि सरकार टोल खत्म कर रही है और जल्द ही सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली शुरू की जाएगी। इस सिस्टम को लागू करने के पीछे का उद्देश्य टोल कलेक्शन को बढ़ाना और टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ को कम करना है।
राज्यसभा में एक लिखित जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय वैश्विक नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (GNSS) लागू करने जा रहा है। ये अभी सिर्फ चुनिंदा टोल प्लाजा पर होगा, नितिन गडकरी ने कहा , “अब हम टोल खत्म कर रहे हैं और सैटेलाइट आधारित टोल संग्रह प्रणाली होगी। आपके बैंक खाते से पैसे कटेंगे और आप जितनी दूरी तय करेंगे, उसके हिसाब से शुल्क लिया जाएगा. इससे समय और पैसे की बचत होगी. मुंबई से पुणे जाने में पहले 9 घंटे लगते थे, अब यह घटकर 2 घंटे रह गया है।”
इससे पहले दिसंबर में, नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) का टारगेट मार्च 2024 तक इस नई प्रणाली को लागू करना है. टोल प्लाजा पर प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और वेटिंग टाइम को कम करने के प्रयासों के बारे में वर्ल्ड बैंक को सूचित किया गया है. FASTAG की शुरुआत के साथ, टोल प्लाजा पर औसत प्रतीक्षा समय में उल्लेखनीय कमी आई है. कर्नाटक में NH-275 के बेंगलुरु-मैसूर खंड और हरियाणा में NH-709 के पानीपत-हिसार खंड पर इसको आजमाया है।
--------------------------------------
MP-UP और छत्तीसगढ़ में अग्निवीरों को आरक्षण:पुलिस, वनरक्षक और PAC भर्ती में छूट मिलेगी, तीनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने घोषणा की
लखनऊ। मध्य प्रदेश सरकार,उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार अग्निवीरों को पुलिस भर्ती में आरक्षण देगी। कारगिल दिवस के मौके पर एमपी के CM मोहन यादव,यूपी के CM योगी आदित्यनाथ और छत्तीसगढ़ के CM मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इसकी घोषणा की है।इससे पहले, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने CISF और BSF में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण की घोषणा की थी। वहीं हरियाणा और उत्तराखंड सरकार भी अग्निवीरों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला ले चुकी हैं।
योगी ने कहा कि अग्निवीर जब सेना में सेवा के बाद वापस आएंगे तो उन्हें उत्तर प्रदेश सरकार पुलिस भर्ती में, PAC में प्राथमिकता के आधार भर्ती करेगी। उनके लिए उत्तर प्रदेश पुलिस में एक निश्चित आरक्षण की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मोहन यादव ने कहा कि कारगिल दिवस पर हमारी सरकार ने फैसला किया है कि अग्निवीर जवानों को पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जाएगा।
सीएम योगी ने कहा, अग्निवीर योजना को लेकर युवाओं के मन में उत्साह है। 10 लाख अग्निवीर भारतीय सेना में अपनी सेवा देने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। दुर्भाग्य है कि कुछ राजनीतिक दलों के लिए स्वयं की राजनीति देश से बड़ी हो गई है। वे देश की कीमत पर राजनीति करना चाहते हैं।
उनका काम ही है कि हर प्रगति वाले कार्य में टांग अड़ाना, अनावश्यक व्यवधान पैदा करना, लोगों को भड़काना, गुमराह करना...लगातार उनके द्वारा ऐसा कृत्य किए जाते रहे हैं। इस मुद्दे को लेकर भी विपक्ष ने लगातार गुमराह करने का प्रयास किया। हमें प्रधानमंत्री मोदी और भारत सरकार के इस सेना रिफॉर्म्स के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा को सर्वोपरि मानते हुए आगे बढ़ना चाहिए।
मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने भी अग्निवीरों को आरक्षण देने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, अग्निवीर जवानों को राज्य की पुलिस भर्तियों में आरक्षण मिलेगा। इस नई नीति के तहत, अग्निवीर जवानों को पुलिस और सशस्त्र बलों की भर्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी, जो उन्हें सरकारी नौकरियों में अधिक अवसर प्रदान करेगी।
छत्तीसगढ़ सरकार अग्निवीरों को प्रदेश सरकार की अलग-अलग फोर्स में भर्ती में आरक्षण देगी। विधानसभा में इसका ऐलान खुद प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किया। उन्होंने बताया कि अग्निवीर स्किम के तहत सेना में गए युवकों को इस आरक्षण का सीधा फायदा मिलेगा। ये आरक्षण पुलिस आरक्षक, वनरक्षक, जेल प्रहरी जैसे पदों पर प्राथमिकता के आधार पर मिलेगा। इसके लिए एक निश्चित आरक्षण का दिशा निर्देश जल्द जारी किया जाएघा। पढ़ें पूरी खबर...
पूर्व मेजर विराट मिश्रा ने कहा ने यूपी सरकार के फैसले की सराहना की है। उन्होंने कहा, सारे फौजी सरकार के निर्णय का वेलकम करते हैं। जब नौजवान अग्निवीर की सेवा से बाहर आएंगे तो यूपी सरकार उन्हें पीएसी और पुलिस सेवा में प्राथमिकता देगी। सरकार को भी इससे लाभ होगा। उसे एक ट्रेंड जवान मिलेगा। अग्निवीर ने भी जो सेना में अनुभव लिया होगा, उसे प्रदेश की पुलिस में दे सकेंगे। हरियाणा ने भी 10 प्रतिशत रिजर्वेशन की घोषणा की है। यूपी सरकार का यह फैसला सराहनीय है, इसका मैं अभिनंदन करता हूं।
लोकसभा चुनाव 2024 में विपक्ष ने अग्निवीर को एक बड़ा मुद्दा बनाया। कांग्रेस ने अग्निपथ योजना को खत्म करने का वादा किया है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने भी कहा कि विपक्ष की सरकार बनेगी तो अग्निवीर को खत्म कर दिया जाएगा। इसका असर चुनाव पर भी पड़ा और भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिला।
चुनाव नतीजों के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो सरकार अग्निपथ योजना में बदलाव के लिए तैयार है और अग्निवीर के रूप में शामिल होने वाले युवाओं के भविष्य पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले के अंतर्गत आने वाले न्यू कटनी जंक्शन थाना इलाके के ग्राम जुहली में हृदय विदारक घटना सामने आई है। यहां पर एक जहरीले कुएं ने एक के बाद एक 4 ग्रामीणों को निगल लिया है। घटना गुरुवार शाम 4 बजे की बताई जा रही है। दरअसल, रामकुमार दुबे पिता स्वर्गीय देवदत्त दुबे खेत में धान रोपाई के लिए सिंचाई की व्यवस्था करने कुएं के अंदर स्थित नलकूप में पंप के सुधार के लिए व्यवस्था कर रहे थे। लेकिन, कुएँ में हुए जहरीली गैस के रिसाव के चलते वो कुएं में बेहोश हो गए।
राम दुबे के कुएं में बेहोश होने पर कुएं के बाहर खड़े भतीजे निखिल को लगा कि उन्हें करंट लग गया। निखिल ने तुरंत ही मोटर के तार अलग किए और चाचा को देखने कुएं में चला गया। लेकिन, कुएं की जहरीली गैस के रिसाव की चपेट में आकर वो भी बेहोश हो गया। इसके बाद पास में मौजूद लक्ष्छु सेन ने देवेंद्र कुशवाहा को बुलाया। देवेंद्र भी घुसा और बेहोश हो गया। इसके बाद देवेंद्र की मां ने राजेश कुशवाहा को फोन कर बताया कि, लड़के कुएं में गिरकर बेहोश हो गए हैं। राजेश भी मौके पर पहुंचकर तुरंत कुएं में उतर गया। लेकिन, इससे पहले की वो किसी को बाहर ला पाता वो भी बेहोश हो गया।
जैसे ही घटना की जानकारी आसपास के किसानों को लगी कि 4 लोग कुएं में बेहोश होकर गिर गए हैं, आसपास हड़कंप मच गया। जुहला जुहली गांव में अफरा तफरी मच गई। ग्रामीण मदद के लिए कुएं की तरफ भागे, लेकिन मौके पर पहुंच कर पता लगा कि कुएं में जहरीली गैस का रिसाव हो रहा है, इसलिए कुएं में जाना ठीक नहीं। इसके बाद ग्रामीणों ने तत्काल ही प्रशासनिक अधिकारियों को सूचित कर मदद की गुहार लगाई। लेकिन, कुएं में बेहोश पड़े चारों ग्रामीणों तक शाम 4 बजे हुए घटनाक्रम में मदद देर रात तक पहुंची।
घंटों प्रशासनिक मदद का इंतजार करते हुए आखिरकार देर रात को जबतक प्रशासनिक रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची तबतक कुएं की जहरीली गैस की चपेट में आकर बेहोश हुए चारों ग्रामीणों की मौत हो गई। कुएं की जहरीली गैस की चपेट में आकर दम घुटने से जान गवाने वालों में 20 वर्षीय निखिल दुबे पिता संजय दुबे निवासी जुहली, 38 वर्षीय रामकुमार दुबे पिता स्वर्गीय देवदत्त दुबे, निवासी जुहली, 30 वर्षीय राजेश कुशवाहा पिता यज्ञभान कुशवाहा और 26 वर्षीय पिंटू पिता श्यामलाल कुशवाहा दोनों निवासी जुहली की मौत हो गई है।
मामले को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा- ‘कटनी जिले के मुड़वारा विधानसभा के ग्राम जुहली में किसान द्वारा अपने खेत के कुएं में सबमर्सिबल मोटर पंप लगाते समय जहरीली गैस के रिसाव से हुई दुर्घटना में 4 अनमोल जिंदगियों के असामयिक निधन का समाचार हृदय विदारक है। मैं बाबा महाकाल से प्रार्थना करता हूं कि, दिवंगतों की पुण्यात्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें एवं शोकाकुल परिजन को ये वज्रपात सहन करने की शक्ति प्रदान करे।। ॐ शांति।।’
प्रशासनिक मदद आने में काफी देरी होने पर कुछ और ग्रामीणों ने खुद ही कुएं में उतरकर बेहोश पड़े चारों ग्रामीणों को बाहर लाने का प्रयास किया, लेकिन इससे पहले की वो पूरी तरह कुएं में उतर पाते, उनका भी दम घुटने लगा, जिसके चलते जैसे तैसे वो बाहर आ गए। इस तरह ये लोग कुएं की जहरीली गैस से बचकर वापस बाहर आने में सफल रहे, वरना ये ह्रदय विदारक घटना और भी गंभीर रूप ले सकती थी। कुएं से बाहर आने वालों में नीरज कुशवाहा, पिता यज्ञभान कुशवाहा ने सबसे पहले कुएं में जाकर बेहोश पड़े ग्रामीणों को बाहर लाने का प्रयास किया, लेकिन 5 सीढ़ी नीचे उतरने पर ही उसका दम घुटने लगा, जिसके चलते वो कुएं से बाहर निकल आया। इसके बाद निखिल के पिता संजय दुबे उतरने लगे। वो भी 3 सीढ़ियों तक ही पहुंचे थे कि उनका भी दम घुटने लगा, जिसके चलते वो भी वापस बाहर आ गए। इसके बाद ग्रामीणों ने सतर्कता बरतते हुए और किसी को अंदर नहीं जाने दिया।
जुहली हार में जहां पर ये घटना हुई है, वो गांव से लगभग 3 किलोमीटर दूर है। यहां पर रास्ता न होने के कारण और दलदली क्षेत्र अधिक होने के कारण मौके पर पहुंचने में पुलिस प्रशासन समेत ग्रामीणों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। हालात ये थे कि बारिश के दिनों में दलदली क्षेत्र अधिक होने के कारण रेस्क्यू टीम पैदल भी नहीं पहुंच पा रही थी। आखिरकार ट्रैक्टर में सवार होकर प्रशासनिक अमला जैसे तैसे मौके पर पहुंचा।
गांव में यह दर्दनाक घटना सामने आने के बाद जब रेस्क्यू की बारी आई तो यहां पर इंतजामों का भी खासा अभाव सामने आया। रेस्क्यू के लिए कोई भी पर्याप्त इंतजाम नहीं दिखे। कुएं में उतारने के लिए ना तो लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ कोई एक्सपर्ट रहा और नहीं कोई अन्य विशेषज्ञ नजर आए। यहां पर कर लोग एक दूसरे को सलाह देते हुए नजर आए, लेकिन समय पर रेस्क्यू नहीं किया जा सका।
अंत में जब पुलिस-प्रशासन थक हार गया तो ये तय किया गया कि नरोजाबाद से कोल माइंस में काम करने वाली एक्सपर्ट टीम को बुलाया जाए। रात 12 बजे तक टीम मौके पर नहीं पहुंच पाई। सिर्फ यही कहा जाता रहा की टीम रवाना हो गई है, कुछ समय के बाद पहुंचने वाली है।
खान बचाव दल के सदस्यों ने लाइफ सपोर्ट जैकेट की मदद से कुएं में उतरकर बोहोश हुए चारों ग्रामीणों को बाहर निकाला। लेकिन, तबतक चारों की मौत हो चुकी थी। इस दौरान एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम ने उनकी मदद की। फिलहाल, रेस्क्यू के बाद तड़के तक चली जांच पड़ताल और पंचनामें के बाद चारों शवों को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया गया है। एसडीएम प्रदीप मिश्रा की मौजूदगी में हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा किया गया।
घटना की जानकारी लगते ही क्षेत्रीय विधायक संदीप जयसवाल घटनास्थल पर पहुंचे और परिजन समेत ग्रामीणों को ढांढ़स बंधाया। जिले के अधिकारियों को रेस्क्यू के लिए आवश्यक निर्देश दिए। वहीं, सूचना मिलते ही कलेक्टर दिलीप कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक अभिजीत रंजन, एडिशनल एसपी संतोष कुमार डेहरियाज़ सीएसपी ख्याति मिश्रा मौके पर पहुंची और स्थिति का जायजा लेते हुए रेस्क्यू के लिए आवश्यक इंतजामों की तैयारी शुरू कराई।
घटना की जानकारी लगते हैं सिविल सर्जन डॉ. यशवंत वर्मा, आरएमओ डॉ. मनीष मिश्रा, नर्सिंग स्टाफ के साथ मौके पर मुस्तैद रहे। इस दौरान प्रदूषण विभाग से प्रतीक ज्योतिषी भी गैस डिटेक्ट करने के लिए पहुंचे। हालांकि कुएं की गहराई होने के कारण गैस का अबतक पता नहीं चल पाया था। बाद में यह अंदाज लगाया गया कि कार्बन डाइऑक्साइड गैस के कारण चारों ग्रामीणों की मौत हुई है।
-----------------------------
सीएम मोहन यादव की बड़ी घोषणा, अग्निवीर जवानों को एमपी में पुलिस एवं सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण मिलेगा
अग्निवीर जवानों के लिए ये एक अच्छी खबर है, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने आज कारगिल विजय दिवस के मौके पर घोषणा की है कि अग्निवीर जवानों को मध्य प्रदेश पुलिस और मध्य प्रदेश सशस्त्र बालों की भर्ती में आरक्षण दिया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा - अग्निवीर योजना सच्चे अर्थों में सेना के आधुनिकीकरण के अलावा योग्य सैनिकों की भर्ती और वैश्विक स्तर पर सेना को युवा बनाने की योजना है, हम भी पीएम मोदी के संकल्प का अनुसरण करते हैं।
मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने एक वीडियो सन्देश में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंशा के अनुसार हमारी सरकार ने तय किया है कि अग्निवीर जवानों को मध्य प्रदेश पुलिस की भर्ती और सशस्त्र बलों की भर्ती में आरक्षण दिया जायेगा, उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना सच्चे अर्थों में सेना के आधुनिकीकरण के अलावा योग्य सैनिकों की भर्ती और वैश्विक स्तर पर सेना को युवा बनाने की योजना है, हम भी पीएम मोदी के संकल्प का अनुसरण करते हैं।
-------------------------------
सरकारी स्कूलों में 7 अगस्त तक 70 हजार अतिथि शिक्षकों की होगी नियुक्ति, नई गाइडलाइन
भोपाल। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के करीब 70 हजार से अधिक खाली पद हैं। इसके अलावा हाल में शिक्षकों के उच्च पद प्रभार व स्थानांतरण के कारण खाली पदों की संख्या और भी बढ़ गई है। इन खाली पदों पर अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे।
इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआई) ने आदेश जारी कर दिए गए हैं। अतिथि शिक्षकों की एक अगस्त से प्रक्रिया शुरू होगी। आठ अगस्त तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
बता दें, कि 30 अप्रैल के बाद अतिथि शिक्षकों को स्कूल से कार्यमुक्त कर दिया गया था। स्कूलों में तीनों वर्गों के शिक्षकों के 70 हजार खाली पदों पर अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे। डीपीआई ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि 30 जुलाई तक स्कूलों में रिक्त पदों की सूची को प्रदर्शित करें।
डीपीआई ने निर्देशित किया है कि पिछले सत्र 2023-24 में स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को पहले ज्वाइनिंग की सुविधा दी जाएगी। इसके बाद शेष रिक्त पदों पर स्कोर कार्ड के आधार पर मेरिट क्रम में स्कूल विकल्प चयन के बाद नए अतिथि शिक्षक रखे जाएंगे। इनके मानदेय का भुगतान हर महीने के सात तारीख को कर दिया जाएगा।
प्रदेश के स्कूलों में अतिथि शिक्षकों को रखने के लिए रिक्तियों को जीएफएमएस पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा। पोर्टल पर प्रदर्शित रिक्ति के अलावा अतिथि शिक्षक स्कूल में नहीं रखा जाएगा। अतिथि शिक्षकों को सात अगस्त तक ज्वाइनिंग करनी होगी।
शिक्षक निर्धारित समय अवधि तक उपस्थित नहीं होंगे तो उनकी ज्वाइनिंग अपने आप निरस्त हो जाएगी। इसके बाद आवेदक को शेष रिक्तियों के लिए होने वाली नई प्रक्रिया में भाग लेना होगा।
इसके बाद अतिथि शिक्षकों के लिए पोर्टल पर ज्वाइनिंग दर्ज करना और शाला प्रभारी से प्राप्त सत्यापित ज्वाइनिंग पत्रक की फोटो कॉपी पोर्टल पर अपलोड एक से सात अगस्त तक करनी होगी। स्कूल प्राचार्य द्वारा ज्वाइन किए गए अतिथि शिक्षक का वेरिफिकेशन भी इसी समय तक किया जाएगा।

खरगोन। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में हादसा हो गया। जहां रात्रि गश्त के दौरान पुलिस मोबाइल वैन और ट्रक में भिड़ंत हो गई। इस हादसे में चौकी प्रभारी की मौत हो गई, जबकि अन्य दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। फिलहाल, पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच पड़ताल में जुटी हुई है।
दरअसल, यह दुर्घटना भीकनगांव थाने की बमनाला पुलिस चौकी से करीब दो किलोमीटर दूर की है। जहां बीती रात पुलिस मोबाइल वैन और ट्रक की टक्कर हो गई, जिसमें बमनाला चौकी प्रभारी सजय पाण्डेय, कांस्टेबल विशाल सोलंकी और चालक हरीश सिंह चौहान घायल हो गए। सभी घायलों को जिला अस्पताल में एटमिट करवाया गया। चौकी प्रभारी के सिर पर गंभीर चोट लगने के कारण उन्हें प्राथमिक इलाज देकर इंदौर रेफर किया गया था, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।
इधर, अन्य दो घायल कांस्टेबल का जिला चिकित्सालय में इलाज जारी है। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना और एएसपी तरुणेंद्र सिंह बघेल जिला अस्पताल पहुंचे थे और घायलों से मुलाकात की। एएसपी बघेल ने चौकी प्रभारी की मौत की पुष्टि की है। वहीं इस घटना के बाद मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। फिलहाल, पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

------------------------------------------
जिला पंचायत सदस्य ने ढाबे पर की हवाई फायरिंग, 4 पर FIR
सागर। मध्य प्रदेश के सागर जिले से जिला पंचायत सदस्य की दंबगई सामने आई है। जहां ढाबे पर हुई कहासूनी के बाद जिला पंचायत सदस्य सरबजीत लोधी ने हवाई फायरिंग कर दहशत फैलाने की कोशिश की है। इतना नहीं उन्होंने अपने साथियों के साथ चार पहिया वाहनों में भी तोड़फोड़ की है। यह पूरी घटना वहां लगे CCTV कैमरे में कैद हो गई। हांलाकि, ढाबा संचालक से शिकायत पर पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है।
जानकारी के मुताबिक, जिला पंचायत सदस्य सरबजीत सिंह को मंत्री प्रहलाद पटेल और पूर्व मंत्री भूपेंद्र सिंह का करीबी बताया जाता है। ढाबा संचालक सौरभ साहू नेशनल हाईवे- 44 पर पर ढाबा चलाता है। मंगलवार रात बांदरी निवासी रिषभ पाटकर, अरविंद पाटकर, कुलदीप ठाकुर और छोटू लोधी वहां चाय पीने आए थे। ढाबे पर पहले से सरबजीत लोधी का ड्राइवर सौरभ सूर्यवंशी अपने एक अन्य साथी के साथ बैठा हुआ था। जो ढाबे के केबिन में बैठकर खाना खा रहे थे। उसी केबिन में बांदरी के चारों लोग बैठकर चाय पीने लगे। उसी समय छोटू लोधी ने डस्टबीन में थूक दिया तो सौरभ सूर्यवंशी ने गाली गलौज करते हुए वहां रखी कांच की बोतल कुलदीप को मारी।
इसके बाद विवाद शुरू हो गया। घटना की जानकारी सौरभ सूर्यवंशी ने मोबाइल पर जिला पंचायत सदस्य सरबजीत सिंह को देकर उसे बुला लिया। इसके बाद सरबजीत के साथ हार्दिक ठाकुर, संदीप राय कार से आए। कार से उतरते ही सरबजीत ने दो नाल बंदूक से एक के बाद एक चार हवाई फायर करना शुरू कर दिया। इसके बाद अन्य लोग ढाबे में घुसकर गाली-गलौज करते हुए तोड़फोड़ करने लगे।
बांदरी थाना पुलिस ने फरियादी की रिपोर्ट पर सरबजीत लोधी, सौरभ सूर्यवंशी, हार्दिक ठाकुर और संदीप राय के खिलाफ बीएनएस की धारा 296, 115(2), 324(5), 351(2), 3(5) के तहत मामला दर्ज कर मामले में जांच शुरू कर दी है। फिलहाल, चारों आरोपी पुलिस की गिरफ्त से बाहर बताए जा रहे हैं।
--------------------------------------
प्राइवेट कॉलेजों में फर्जीवाड़े पर मचा हड़कंप: एसटीएफ ने दर्ज की FIR
ग्वालियर। मध्य प्रदेश के ग्वालियर चंबल संभाग के प्राइवेट कॉलेजों में इन दिनों हड़कंप मचा हुआ है। एक ओर छात्र संगठन कॉलेजों के फर्जीवाड़े को उजागर कर शिकायत कर रहे है, तो दूसरी ओर शिकायतों की जांच के बाद एसटीएफ कॉलेजों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर रही है। ऐसे में अब अशासकीय महाविद्यालय संघ के बैनर तले प्राइवेट कॉलेजों ने भी मोर्चा खोल दिया है।
दरअसल इन दिनों अंचल की जीवाजी यूनिवर्सिटी में कॉलेजों की सम्बद्धता फर्जीवाड़ा खूब चर्चाओं में है। छात्र संगठन दोषियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे है, तो वही यूनिवर्सिटी प्रबंधन मौन साधे हुए है। छात्र संगठनों की शिकायतों पर कॉलेजों के फर्जीवाड़ों को उजागर होने पर 6 कॉलेजों पर एफआईआर दर्ज की गई है। जिसके बाद अब अंचल के सभी प्राइवेट कॉलेज एक साथ आ गए है।
वह अशासकीय महाविद्यालय संघ के बैनर तले जीवाजी यूनिवर्सिटी को कटघरे में खड़ा कर रहे है। साथ ही छात्र संगठनों, आरटीआई कार्यकर्ताओं पर जबरन परेशान करने और दबाब बनाने का आरोप भी लगा रहै है। उनका यह भी कहना है कि इस बदनामी के असर के चलते सही कॉलेज संचालक भी प्रभावित हो रहे है। जिससे उनके 50 फीसदी एडमिश्न घट गए है। महाविद्यालय संघ ने नई शिक्षा नीति का हवाला देते हुए यह भी बताया है कि नई शिक्षा नीति के तहत नए नियम आ गया है।
अब शिक्षण सनास्थान को मल्टी डिसिप्लेनरी यानी एक संस्थान में कई कोर्सेस संचालित करने का हक दिया गया है। ऐसे में फिर जबरन आरोप क्यों लगाए जा रहे है। वहीं एनएसयूआई कह रही है, जो कॉलेज संचालक विश्वविधालय ओर छात्र संगठनों पर सवाल खड़े कर रहे है, वे खुद फर्जीवाड़े के दलदल में फंसे हुए है। ऐसे में उनके खिलाफ मोर्चाबंदी करते हुए कार्रवाई होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही है।
ग्वालियर में 84
मुरैना में 26
भिंड में 34
दतिया में 11
श्योपुर में 13
ग्वालियर-चंबल संभाग में जब प्राइवेट कॉलेजों के खिलाफ शिकायतों के जखीरे के साथ STF का शिकंजा कस रहा है, ऐसे माहौल के बाद अब उन्होंने यूनिवर्सिटी पर ही सवाल उठा दिए है। उनका कहना है कि, कुछ कॉलेज गड़बड़ कर रहे है, लेकिन उसकी सजा पूरे कॉलेजों को मिल रही है। जबकि कॉलेजों को मान्यता देने में गड़बड़ी विश्वविधालय स्तर पर हो रही है। जब कॉलेज धरातल पर नहीं है, तो विश्वविधालय कैसे मान्यता दे रहा है। वहीं यूनिवर्सिटी के कुलसचिव का कहना है, जो भी कॉलेज फर्जीवाड़ा करेगा, बख्शा नही जाएंगा।
कुल मिलाकर देखा जाएं, तो आज भी नियम और कमियों को दरकिनार करके ग्वालियर की जीवाजी विश्वविद्यालय से कई बीएड महाविद्यालयों को सम्बद्धता दे दी गई है। लेकिन एसटीएफ की कार्रवाई के बाद ग्वालियर चंबल के प्राइवेट कॉलेजों में 50 फीसदी एडमिश्न B.ed , M.ed, बीपीएड, एमपीएड, बीएड-एमएड, बीए बीएड, बीएससी बीएड, बीएलएड में घट गए है। ऐसे में अब ये कॉलेज अपनी सफाई देने के लिए यूनिवर्सिटी से लेकर जांच एंजेसी और छात्र संगठनों पर सवाल उठा रहे है। लिहाजा देखना होगा कि अंचल में शिक्षा माफियाओं पर नकेल कैसे कसती है,साथ ही यह गौर करना होगा कि नई शिक्षा नीति की आड़ में कहि छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ न हो जाए।

दमोह। दमोह के जिला अस्पताल में प्रसव कराने पहुंची 4 महिलाओं की मौत होने के बड़ा मामला सामने आया है। परिवार के लोग अस्पताल प्रबंधन पर लापरवाही से इलाज करने का आरोप लगा रहे हैं, लेकिन अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि इलाज में किसी तरह की लापरवाही नहीं की गई है। शिकायत के बाद कलेक्टर के निर्देश पर 2 टीमों ने जांच भी की है, जिसमें कोई भी गड़बड़ी या लापरवाही नहीं पाई गई, हालांकि फिर से इस मामले की जांच हो रही है।
यह है पूरा घटनाक्रम-दमोह जिला अस्पताल में 4 जुलाई को जिन गर्भवती महिलाओं के सीजर ऑपरेशन हुए। उन सभी को यूरिन इन्फेक्शन की शिकायत बताई गई, जबकि पहले हुई जांचों में इस तरह की कोई गड़बड़ी नहीं थी। 2 महिलाओं ने प्रसव के कुछ घंटे बाद ही जिला अस्पताल में दम तोड़ दिया था और दो महिलाओं को जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया था, जहां उनकी मौत हो गई।
इन सभी महिलाओं ने शिशुओं को जन्म दिया था और सभी नवजात के सिर से उनकी मां साया उठ गया है। परिवार के लोग अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई चाहते हैं। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर हटा में मृत महिला के परिजनों और समाज के अन्य लोगों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। प्रशासनिक अधिकारियों ने एक सप्ताह में मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।
दमोह के बकायन गांव के सचिन चौरसिया की पत्नी लक्ष्मी चौरसिया हाईकोर्ट जबलपुर में पदस्थ थी। जिला अस्पताल दमोह में नॉर्मल डिलीवरी के लिए आईं थी, रात में कहा गया सीजर होगा। सब ठीक हो गया शिशु भी स्वस्थ था, लेकिन कुछ देर बाद लक्ष्मी को पेट में तेज दर्द हुआ और लक्ष्मी की मौत हो गई।
दमोह के ही हिंडोरिया गांव की निशा परवीन का भी पहला बच्चा होना था। सीजर तक सब ठीक था, बच्चा हुआ तो मिठाइयां बांटी गई। लेकिन कुछ घंटों बाद निशा यूरिन पास होना बंद हो गया और किडनी फेल हो गई। गंभीर हालत में जबलपुर मेडिकल कॉलेज ले जाकर डायलिसिस कराया गया। 18 दिन के बाद निशा परवीन ने भी दम तोड दिया।
दमोह के हटा तहसील निवासी हुमा का भी पहला प्रसव था। सीजर तक सब ठीक था, लेकिन उनकी भी यूरिन पास होना बंद हो गया। किडनी फेल होने पर जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया, जहां डायलिसिस होते रहे और 20 दिन इलाज के बाद हुमा ने भी दम तोड दिया।
दमोह के नया गांव निवासी हर्षना कोरी को भी पहला प्रसव हुआ, लेकिन चंद घंटों में ही उनकी तबीयत बिगड़ गई। ICU में भर्ती किया गया। सुबह होने से पहले हर्षना ने भी दम तोड दिया।
मामला काफी गंभीर है। उन्हें जैसे ही इस पूरे मामले की जानकारी मिली थी। उन्होंने तत्काल जॉइंट डायरेक्टर को इस बारे में बताया था। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। मामले में जांच की जा रही है, यदि कोई भी व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। - सुधीर कोचर, कलेक्टर, दमोह
4 जुलाई को एक साथ 15 इमरजेंसी केस थे, जिनका अलग-अलग डॉक्टर ने सीजर से प्रसव कराया था। उनमें से 4 महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्या हुई, जिसमें से 2 महिलाओं की कुछ घंटे बाद मौत हो गई थी और 2 महिलाओं को किडनी इन्फेक्शन था, इसलिए उन्हें जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया था, वहां उनकी मौत हुई है। जांच में कोई लापरवाही अभी तक सामने नहीं आई है। - राजेश नामदेव, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल, दमोह
-------------------------------
महिला टीचर ने लगाया प्रिंसिपल पर दुष्कर्म का आरोप, मामला दर्ज
बालाघाट। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले से एक बड़ी खबर आ रही है। जहाँ महिला थाना पुलिस ने मंडला जिले के चटवा कन्या शिक्षा परिसर में पदस्थ प्राचार्य वाय.के. डोंगरे और उसकी महिला साथी के खिलाफ धारा 376(2)(एन), 109, 506, 34 के तहत अपराधिक मामला दर्ज किया है। परिवादी महिला के न्यायालय में दायर किए गए परिवाद पर न्यायालय ने पुलिस को मामले में अपराध दर्ज करने के आदेश दिए थे। जिसके परिपालन में महिला थाना में अपराध दर्ज जांच में लिया गया है।
क्या है पूरा मामला-महिला का आरोप है कि प्राचार्य वाय.के. डोंगरे, उसे स्थायी नौकरी और बच्चों की जिम्मेदारी उठाने का प्रलोभन देकर शारीरिक संबंध बनाने के लिए दबाव बनाता था और एक दिन गांेगलई छात्रावास में प्राचार्य कक्ष में उसके साथ जबरदस्ती दुष्कर्म किया। जिसकी वीडियो और फोटो निकालकर उसे वायरल करने की धमकी देकर उस पर शारीरिक संबंध बनाने दबाव बनाता आ रहा था। जिसमें उसकी महिला साथी सीमा राऊत, मुझे उसके कहने पर उसके बताए गए स्थान पर वीडियो और फोटो को वायरल करने की धमकी के दम पर ले जाती थी। महिला ने बताया कि 12 जून 2022 को प्राचार्य ने उसके साथ दुष्कर्म किया। जिसके वीडियो और फोटो वायरल करने की धमकी के डर के कारण, वह अब तक चुप थी, लेकिन लगातार उसके मानसिक दबाव बना रहा था।
महिला थाना प्रभारी सोनाली ढोक ने बताया कि महिला ने न्यायालय में परिवाद दायर किया था। जिसमें न्यायालय के आदेश पर प्राचार्य और एक सहयोगी महिला के खिलाफ थाने में अपराध दर्ज किया गया है। जिसकी जांच की जा रही है, जांच के बाद नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
-------------------------------
गलत इलाज से बच्ची का पैर खराब: पिता डॉक्टर का बैनर-पोस्टर लगाकर धरने पर बैठा
उज्जैन। मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले के ग्राम नईखेड़ी में रहने वाले सोहन कुशवाहा बीते डेढ़ साल से इस बात से परेशान हैं कि उज्जैन के एक डॉक्टर ने उनकी बेटी के पैर का इलाज सही नहीं किया। जिसके कारण आज उनकी 8 साल की बेटी का पैर पूरी तरह से खराब हो गया। दरअसल पूरे मामले की जानकारी देते हुए पिता सोहन कुशवाहा ने बताया है कि डेढ़ वर्ष पूर्व उनकी बेटी को पैर में मामूली चोट आई थी जिसका इलाज कराने के लिए वह उज्जैन के बुधवारिया क्षेत्र में स्थित चैरिटेबल हॉस्पिटल गए थे। यहां पर डॉ आलोक सोनी ने चोट का इलाज करते हुए बेटी के पैर पर प्लास्टर चढ़ा दिया और इलाज में ऐसी दवाइयां लिख दी जिसकी वजह से आज मेरी बच्ची का दायां पैर पूरी तरह खराब हो गया।
उन्होंने कहा कि मैं न्याय के लिए दर–दर की ठोकरें खाता रहा, आज परेशान होकर उज्जैन के टावर चौक पर परिवार और पीड़ित बच्ची के साथ धरने पर बैठा हूं और मैं धरने पर तब तक बैठे रहूंगा जब तक मेरे शरीर में प्राण रहेंगे। मेरी यह मांग है कि डॉ आलोक सोनी के खिलाफ प्रकरण दर्ज करते हुए उसे जेल भेजा जाए। वहीं मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएमएचओ डॉक्टर अशोक पटेल मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार से मुलाकात की, मुलाकात के बाद सीएमएचओ डॉ पटेल ने बताया है कि इस घटना में दो बार जांच हो चुकी है जिसमें से एक बार उज्जैन एसडीएम द्वारा जांच की गई है।
जांच रिपोर्ट में यह बताया गया है कि डॉक्टर आलोक सोनी द्वारा जो इलाज किया गया वह सही है, लेकिन पीड़ित बच्ची का परिवार इस जांच रिपोर्ट को नहीं मान रहा है। इस संबंध में मेरे द्वारा उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा और हर संभव पीड़ित परिवार और बच्ची की मदद की जाएगी।

प्रमुख समाचार

जम्मू। पंजाब के पठानकोट में एक बार फिर से संदिग्ध आतंकी देखे गए हैं। इस सूचना के बाद जम्मू व पंजाब को हाईअलर्ट कर दिया गया है। महत्वपूर्ण सेना और रक्षा प्रतिष्ठानों पर सुरक्षा घेरा बढ़ाते हुए भारतीय सेना के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। आतंकियों की तलाश के लिए पंजाब पुलिस ने स्केच भी जारी किया है। गौरतलब है कि जम्मू का कठुआ क्षेत्र पंजाब के पठानकोट से सटा हुआ है।पंजाब और जम्मू कश्मीर पुलिस ने नागरिकों से अपील की है कि वह सतर्क रहें तथा किसी भी संदिग्ध...

मध्य प्रदेश

कटनी। मध्य प्रदेश के कटनी जिले के अंतर्गत आने वाले न्यू कटनी जंक्शन थाना इलाके के ग्राम जुहली में हृदय विदारक घटना सामने आई है। यहां पर एक जहरीले कुएं ने एक के बाद एक 4 ग्रामीणों को निगल लिया है। घटना गुरुवार शाम 4 बजे की बताई जा रही है। दरअसल, रामकुमार दुबे पिता स्वर्गीय देवदत्त दुबे खेत में धान रोपाई के लिए सिंचाई की व्यवस्था करने कुएं के अंदर स्थित नलकूप में पंप के सुधार के लिए व्यवस्था कर रहे थे। लेकिन, कुएँ में हुए जहरीली गैस के रिसाव के...

अपराध

छिंदवाड़ा। चांद के लोनीकलां स्थित राम जानकी मंदिर के महंत ने बैंक मैनेजर, एक साध्वी और अन्य पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि रघुवंशी समाज के महंत स्वर्गीय कनक बिहारी दास की मृत्यु के बाद अब उनके खाते में जमा 90 लाख रुपये की राशि का साध्वी ने अपने साथियों के साथ मिलकर गबन कर लिया है। बाबा का कोई नॉमिनी नहीं था, बावजूद इसके बैंक से 90 लाख रुपए की राशि को निकाल लिया गया। स्वर्गीय कनक बिहारी दास अयोध्या स्थित राम मंदिर को एक करोड़...
More inअपराध  

गुना सिटी

गुना। ग्वालियर IG दफ्तर का गुना से ग्वालियर गई पारधी समाज की महिलाओं ने घेराव किया। पारधी समाज ने पुलिस पर देवा पारदी की हत्या करने का आरोप लगाया। शुक्रवार को महिलाएं आईजी ऑफिस मृतक देवा पारधी की अस्थियां लेकर पहुंची थी। ग्वालियर में पैदल मार्च के दौरान माकपा नेता और पारदी समुदाय के लोग हाथ में बैनर लेकर चल रहे थे। जिसमें लिखा था “गुना पुलिस हिरासत में हुई देवी पारदी की मौत दोषियों को सजा दो"। वही समीप के दो बैनरों में लिखा था, “गुना में देवा...

फोटो गैलरी

35,10,0,50,1
25,600,60,1,300,200,25,800
90,150,1,50,12,30,50,1,70,12,1,50,1,1,1,5000
0,2,1,0,2,40,15,5,2,1,0,20,0,1
गरिमा के जन्म के 15 मिनिट बाद का फोटो
गरिमा के जन्म के 15 मिनिट बाद का फोटो
गरिमा के 1 वर्ष बाद का फोटो
गरिमा के 1 वर्ष बाद का फोटो
गरिमा के 2 वर्ष बाद का फोटो
गरिमा के 2 वर्ष बाद का फोटो
बीमार होने के बाद भोपाल अस्पताल मे भर्ती गरिमा
बीमार होने के बाद भोपाल अस्पताल मे भर्ती गरिमा
हाई कोर्ट के आदेश के बाद गरिमा के शव को जमीन से निकालते हुऐ
हाई कोर्ट के आदेश के बाद गरिमा के शव को जमीन से निकालते हुऐ
निकालने के बाद गरिमा के शव को पैक कर जॉच के लिऐ भेजा गया
निकालने के बाद गरिमा के शव को पैक कर जॉच के लिऐ भेजा गया
दोषी डॉक्टर के खिलाफ मामला कायम कराने के लिऐ पुलिस अधिक्षक से मिले पत्रकार
दोषी डॉक्टर के खिलाफ मामला कायम कराने के लिऐ पुलिस अधिक्षक से मिले पत्रकार
गरिमा के शव की जॉच होने के बाद पुनः उसी स्थान पर चबूतरा का निर्माण किया गया
गरिमा के शव की जॉच होने के बाद पुनः उसी स्थान पर चबूतरा का निर्माण किया गया
पूजा स्थल मे गरिमा
पूजा स्थल मे गरिमा